जापानी गुड़िया को भाया कालबेलिया नृत्य

बुधवार, 5 अक्टूबर 2011 (16:37 IST)
स्वर्ण नगरी जैसलमेर वैसे तो विश्व में अपनी अनूठी शिल्प कला, नक्काशी, झरोखों और कला संस्कृति के लिए विख्यात है लेकिन इन दिनों नगर में एक जापानी गुड़िया को कालबेलिया नृत्य करते देख कर हर व्यक्ति हैरत में है।

हर वर्ष लाखों की संख्या में पर्यटक जैसलमेर आते हैं और यहां की खासियत को कैमरे में कैद कर अपने देश ले जाते हैं, मगर कोई सात समंदर पार से यहां का राजस्थानी लोक नृत्य और बॉलीवुड का फ्यूजन डांस सीखने आए तो अचरज होता है।

कालबेलिया नृत्य सीखने के लिए इन दिनों आई एक जापानी युवती का नाम हर किसी की जुबान पर है। हिरोका फुकुडा को कालबेलिया नृत्य करते देख लोग दांतों तले उंगली दबा रहे हैं।

जैसलमेर के एक नागरिक ने कहा कि वह लाजवाब है और तो बॉलीवुड डांस करते हुए उनका हिंदी बोलों को गाते जाना सबको अच्छा लग रहा है।

हिरोका फुकुडा जापान से यहां बॉलीवुड का फ्यूजन डांस और राजस्थानी कालबेलिया नृत्य सीखने आई है। अपने परिवार में सबसे छोटी हिरोका फुकुडा पेशे से वेब डिजाइनर है लेकिन बचपन से ही उसके दिल में नृत्य जगह बनाए हुए था।

हिरोको की मुलाकात टोक्यो में जैसलमेर के जाने माने नृतक और लोक कलाकार हरीश से हुई और उसी दिन से हिरोका ने जैसलमेर आकर कालबेलिया नृत्य सीखने की ठान ली।

जैसलमेर में रहने वाले अन्तरराष्ट्रीय लोक कलाकार हरीश कालबेलिया से मिलने के बाद हिरोको ने जैसलमेर आकर कालबेलिया नृत्य सीखने का मन बनाया और वह जैसलमेर आ भी गई। हिरोको आज जैसलमेर में बालीवुड के फ्यूजन डांस और कालबेलिया नृत्य में पारंगत हो रही है।

हरीश का कहना है कि हिरोको खुद एक बेहतरीन डांसर है और अगर वह इसी लगन से कालबेलिया नृत्य सीखती रही तो एक दिन इसमें पूरी तरह पारंगत हो जाएगी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें