दाऊद का शूटर लखनऊ में गिरफ्तार

शुक्रवार, 30 नवंबर 2012 (20:33 IST)
लखनऊ (अरविन्द शुक्ल)। वर्ष 2010 से वांछित 'डी कम्पनी' के शार्प शूटर जहांगीर उर्फ हसीन सिद्‌दीकी उर्फ शाबू पुत्र कल्वे हुसैन उर्फ कल्पे हुसैन को गुरुवार शाम को करीब 7 बजे उप्र एटीएस ने चारबाग छोटी लाइन रेलवे स्टेशन के सामने पान दरीबा रोड पर सरदार होटल के सामने से गिरफ्तार किया गया।

एटीएस से पूछताछ पर बताया कि उसने दाऊद इब्राहिम की 'डी' कम्पनी वर्ष 1997 में ज्वाइन की थी। छोटा शकील व सादिक कालिया ने पहले इसे इधर-उधर करने का काम दिया, फिर एक-दो महीने के बाद छोटा शकील के कहने पर इसने मुंबई में हत्या आदि की कई वारदातों को अंजाम दिया।

जहांगीर माहिम में प्रदीप जैन की हत्या, मदनपुरा में एजाज सादिक कालिया के एक विरोधी की हत्या, डोंगरी चारनल के पास होटल के करीब सरदार नामक व्यक्ति की हत्या, सांता क्रूज में मिलन सबवे के पास जितेन्द्र (अरुण गवली की पार्टी का नेता) की हत्या, चेम्बूर में छोटा राजन के आदमी महेन्द्र पाटिल की हत्या, पाला गली डोंगरी में हाजी मुख्तार (छोटा राजन का आदमी) की हत्या समेत विभिन्न अपराधों में शामिल था।

वर्ष 1998 में जहांगीर और उसके साथी सैम और आरिफ मिर्जा पकड़े गए। आरिफ श्रीलंका के रास्ते मुंबई आया था, जहां उसे मुंबई क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया था। वर्ष 1998 से दिसंबर 2004 तक यह लोग जेल में ही रहे, उसी दौरान मुंबई जेल में रहते हुए ही इसने तीनों के पासपोर्ट अपने भाई अशरफ के माध्यम से अपने गांव नकवा पो. नंदौरी उतरौला, बलरामपुर के पते से बनवाए।

इसका पासपोर्ट हसीन पुत्र कल्बे हुसैन नाम से, मिर्जा आरिफ बेग का नासिर नाम से और सैम का समीर खां नाम से इसी पते पर बनवाया गया। जेल से छूटने के बाद इन्हीं पासपोर्टों पर ये लोग कोलकाता होकर बैंकॉक, चीन, हांगकांग, मकाऊ और फिर इंडोनेशिया चले गए।

इंडोनेशिया में जर्काता से इसे डिपोर्ट करके दिल्ली भेज दिया गया। वहां से यह अपने गांव गया और वहीं से अपना नया पासपोर्ट बनवाया, जिसमें अपनी फोटो बदली हुई लगाई। इसके बाद यह मुंबई चला गया था। पिछली 26 नवम्बर को यह मुंबई से ट्रेन द्वारा लखनऊ फिर लखनऊ से बस द्वारा बहराइच गया और वहां पर सैम द्वारा बताए अपने साथी से .32 बोर रिवाल्वर के 19 कारतूस लिए और लखनऊ आ गया।

इसके पास से 19 कारतूस, .32 बोर रिवाल्वर, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, तीन मोबाइल फोन व चार्जर, आठ सिम कार्ड, पासपोर्ट नंबर- 6998502 हसीन सिद्‌दीकी नाम का बलरामपुर के पते से (छायाप्रति), नकदी आदि बरामद हुआ।
जहांगीर के मुंबई में कई अपराधों में वांछित है, जिसकी सूचना मुंबई पुलिस को दी जा रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें