दिवाली के बाद फिर समुद्र में उतरेगी कुबेर

सोमवार, 8 जून 2009 (18:07 IST)
मुंबई में पिछले साल 26 नवंबर को हमले के लिए आतंकवादियों द्वारा शहर में दाखिल होने में इस्तेमाल की गई बड़ी नौका 'कुबेर' का व्यावसायिक उद्देश्य से मछली पकड़ने में प्रयोग इस साल दीपावली से शुरू हो जाएगा।

नौका के मालिक विनोद मसानी ने सोमवार को विशेष अदालत में यह बात कही। उसने कहा कि आतंकवादियों ने जब कुबेर को अगवा किया तो मैं और मेरा परिवार बहुत घबरा गया था। हमने दीपावली तक इस नाव से मछली नहीं पकड़ने का फैसला किया था।

कुबेर इस वक्त पोरबंदर में खड़ी है और मछली मारने के लिए उसका इस्तेमाल 26 नवंबर 2008 के बाद से बंद है। पुलिस ने हमलों के बाद इस नाव को समुद्र में पाया था, लेकिन उसके मालिक मसानी के मुचलका तैयार करने के बाद नौका उसे सौंप दी गई थी।

मुम्बई हमलों के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए एकमात्र आतंकवादी अजमल आमिर कसाब के वकील अब्बास काजमी के एक सवाल पर मसानी ने कहा कि मेरे परिवार के पास छह नौकाएँ हैं जिनमें से दो को कुछ वक्त पहले मछली पकड़ने के दौरान पाकिस्तानी पुलिस ने जब्त कर लिया। उनमें से एक को लौटा दिया गया, जबकि दूसरी अब भी पाकिस्तानी अधिकारियों के पास ही है।

यह पूछे जाने पर कि उसने कुबेर के 10 दिन तक लापता होने के बारे में पोरबंदर के अधिकारियों को क्यों नहीं बताया, मसानी ने कहा कि नौकाओं का देर से लौटना आम बात है क्योंकि उनके समुद्री तूफानों में फँस जाने की संभावना रहती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें