प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी में दो की मौत

शुक्रवार, 10 अक्टूबर 2008 (22:42 IST)
प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह के जम्मू कश्मीर दौरे के खिलाफ घाटी में जुमे की नमाज के बाद अलगाववादियों की अगुवाई में सड़क पर उतरे हिंसक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और 34 सुरक्षाकर्मियों सहित 75 लोग घायल हो गए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे का विरोध कर रहे अलगाववादी समन्वय समिति द्वारा आहूत हड़ताल का सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है। जुमे की नमाज के बाद बारामूला जिले में हजारों लोग विरोध स्वरूप सड़क पर उतर आए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अंदरूनी शहर में जामा मस्जिद के साथ लगे इलाके और नौहट्टा में भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया। भीड़ को तितर-बितर करने में लाठीचार्ज और आँसू गैस के विफल रहने पर पुलिस को गोलीबारी करनी पड़ी, जिसमें मेहराज उद्दीन शेख उर्फ बब्लू और शहाफत अहमद दर की मौत हो गई।

सूत्रों ने बताया कि शेख ने अस्पताल में दम तोड़ दिया और दर शाम को गोली लगने से मौत हो गई। शेख की मौत की खबर सुनकर हजारों लोग एकत्र हो गए। सूत्रों ने बताया कि गोलीबारी में पाँच लोग घायल हो गए। घायलों में दो की हालत गंभीर, लेकिन स्थिर बनी हुई है।

इसके पहले संवेदनशील क्षेत्र में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच दिन भर चले संघर्ष में 55 लोग घायल हो गए, जिसमें 25 सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। घायलों में सहायक कमांडेट सहित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान शामिल हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें