मंदिर का खंडहर तुड़वाया-वेदांती

मंगलवार, 8 मार्च 2011 (14:28 IST)
अयोध्या में विवादित ढाँचा ढहाए जाने के मामले में हाल में उच्चतम न्यायालय से नोटिस पाए 21 लोगों में शुमार पूर्व भाजपा सांसद राम विलास वेदांती ने कहा है कि उन्होंने मस्जिद नहीं बल्कि ‘मंदिर का खंडहर’ ढहाने में भूमिका अदा की थी और इस आरोप में वह फांसी पर भी चढ़ने को तैयार हैं।

राम जन्मभूमि न्यास के सदस्य वेदांती का कहना है कि उस ढाँचे में मस्जिद का कोई चिह्न नहीं था। अगर उसमें मुस्लिम इबादतगाह का कोई निशान होता तो वह उसे कभी नहीं तुड़वाते।

वेदांती ने कहा कि जहाँ अर्से से हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियाँ रखी थीं वह जगह मस्जिद कैसे हो सकती है। मैंने तो मंदिर के खंडहर को तोड़ा और तुड़वाया। अगर इस आरोप में मुझे फाँसी भी दी जाए तो मैं इस सजा के लिए तैयार हूँ।

उन्होंने कहा कि मैंने महसूस किया था कि बारिश के कारण कमजोर होने के चलते वह ढाँचा किसी भी वक्त गिर सकता है जिससे गर्भगृह में विराजमान रामलला को नुकसान पहुँचने की आशंका है, इसलिए मैंने कारसेवकों से कहा कि वे खंडहर को तोड़ दें। मैं खंडहर तुड़वाने की जिम्मेदारी लेता हूँ। मैं यह बात उच्चतम न्यायालय में भी कहने को तैयार हूँ।

भाजपा के टिकट पर मछलीशहर और प्रतापगढ़ से दो बार सांसद चुने जा चुके वेदांती ने कहा कि उच्चतम न्यायालय में अपील करने वाली सीबीआई ने मस्जिद शब्द का गलत प्रयोग किया है। उसे कहना चाहिए कि वेदांती ने मंदिर का खंडहर तुड़वाया था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें