मायावती करेंगी कार्रवाई की समीक्षा

सोमवार, 2 जून 2008 (20:56 IST)
प्रदेश में कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। पुलिस छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से ले। सामान्य जनता से दुर्व्यवहार करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

ये निर्देश उप्र की मुख्यमंत्री मायावती ने शनिवार को उच्च-स्तरीय बैठक में लखनऊ मंडल की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए दिए।

लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में लोगों के साथ हुए दुर्व्यवहार की घटना को लेकर उन्होंने कहा दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। जरूरी हो तो उन्हें जेल भी भेजा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके अधीनस्थ पुलिसकर्मी जनसामान्य के साथ बेहतर और मानवीय व्यवहार करें। पुलिस अपने आचरण से प्रमाणित करे कि प्रदेश की वर्तमान सरकार में कानून का राज स्थापित है।

ऐसा नहीं पाया गया तो दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों को बख्शा नहीं जाएगा। मायावती ने माफियाओं व अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के साथ उनके मुकदमों की विवेचना वरिष्ठ अधिकारियों के पर्यवेक्षण में करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि केवल मुकदमा दर्ज कर अपराधी को जेल भेजना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि उसे उसके अपराध की सजा दिलाने के लिए भी प्रभावी प्रयास भी किए जाने चाहिए। न्यायालयों में मुकदमों की पैरवी भी प्रभावी ढंग से की जाए, ताकि अपराधी अपने किए की सजा पा सकें। उन्होंने कहा अब वे स्वयं अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई एवं उन्हें सजा दिलाने के प्रयासों की समीक्षा करेंगी।

जाँच कमेटी गठित: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायमसिंह यादव ने फिरोजाबाद गोलीकांड की जाँच हेतु एक कमेटी का गठन किया है।

समाजवादी पार्टी के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष शिवपालसिंह यादव के नेतृत्व में गठित इस जाँच कमेटी में विधान परिषद मे नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन, सांसद रामजीलाल सुमन, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माताप्रसाद पाण्डेय एवं सदस्य विधानपरिषद ख्वाजा हलीम शामिल हैं।

दल तीन दिन में अपनी रिपोर्ट अध्यक्ष को सौंपेगा। यह जानकारी समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने दी।

वेबदुनिया पर पढ़ें