‘हैरिटेज वाक’ योजना से जुड़ा लखनऊ

सोमवार, 3 मई 2010 (18:57 IST)
नवाबों के शहर की ऐतिहासिक धरोहरों के प्रति आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने पुराने लखनऊ शहर में ‘हैरिटेज वाक’ योजना का शुभारम्भ किया।

पर्यटन मंत्री विनोद सिंह ने ‘हैरिटेज वाक’ की शुरुआत लखनऊ की टीले वाली मस्जिद से की जो कि इमामबाड़ा, गोल दरवाजा, चौक, फूलवाली गली, ऐनक वाली मस्जिद, मीर अनीस की मजार और हवेली, नौशाद की हवेली, तहसीन की मस्जिद तक गयी।

पर्यटन विभाग के महानिदेशक अवनीश अवस्थी ने बताया कि पर्यटक इस योजना का आनन्द अप्रैल से सितम्बर तक प्रतिदिन सुबह सात बजे से नौ बजे तक तथा अक्टूबर से मार्च तक सुबह आठ बजे से 10.30 बजे तक उठा सकेंगे। इसके लिए प्रति व्यक्ति दस रुपए का टिकट निर्धारित किया गया है।

अवस्थी ने बताया कि धरोहर हमारी पहचान हैं, हमारा अतीत हैं, इन्हें हमें जानना, बताना और बचाना है। अक्सर हम सबसे कम अपने ही शहर के बारे जानते हैं यह योजना इसीलिए शुरु की गई है ताकि आपको अपने शहर के बारे में अधिक से अधिक जानकारी दी जा सके।

उन्होंने कहा कि जल्दी ही लखनऊ के ऐतिहासिक कैसरबाग क्षेत्र से भी ‘हैरिटेज वाक’ योजना शुरु करने का प्रयास होगा और इसके साथ ही वाराणसी, आगरा, कानपुर आदि शहरों में भी इस तरह के कार्यक्रम शुरु किए जाएँगे।

अवस्थी ने बताया कि अति शीघ्र 'हैरिटेज क्विज' जैसी योजना शुरु की जाएगी, ताकि युवा वर्ग भी इस योजना के प्रति जागरुक और प्रेरित हो सके।

लखनऊ की ‘हैरिटेज वाक’ योजना का स्वरुप निर्धारित करने वाले देवाशीष नायक ने अपनी कार्य योजना को साकार रुप में परिणत होते देख बड़े भावुक होकर कहा ‘जब मैं शुरू में सर्वे के लिए लखनऊ आया और चौक में घूमा तो मुझे लगा कि इस क्षेत्र की हर गली और मकान एक इतिहास और शिल्प के सौन्दर्य से जुड़ा हुआ है।’(भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें