ईरान और द. कोरिया को भी विश्वकप का टिकट

बुधवार, 19 जून 2013 (18:38 IST)
नई दिल्ली। जापान और ऑस्ट्रेलिया के बाद ईरान और दक्षिण कोरिया को भी ब्राजील में अगले साल होने वाले फीफा विश्वकप का टिकट मिल गया है जबकि एशिया से अंतिम टीम के लिए जॉर्डन और उज्बेकिस्तान के बीच प्लेऑफ होगा

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को सिडनी में ग्रुप बी के मुकाबले में इराक को 1-0 से शिकस्त देकर लगातार तीसरी बार और कुल चौथी बार विश्वकप फाइनल्स में जगह बनाई।

ऑस्ट्रेलिया के लिए स्थानापन्न खिलाड़ी जोश कैनेडी ने 83वें मिनट में हैडर से गोल किया। कंगारू टीम ने इससे पहले 1974, 2006 और 2010 में विश्वकप फाइनल्स खेला था।

दक्षिण कोरिया और ईरान के बीच उस्लान में खेले गए ग्रुप ए मुकाबले में ईरान ने 1-0 से हराकर ब्राजील का टिकट कटाया लेकिन दक्षिण कोरिया ने ग्रुप में दूसरा स्थान हासिल करते हुए नौवीं बार विश्वकप फाइनल्स में जगह बना ली। दक्षिण कोरिया ग्रुप में बेहतर गोल औसत के आधार पर उज्बेकिस्तान से आगे रहा जिसने मंगलवार को कतर को 5-1 से हराया।

ईरान के चौथी बार विश्वकप फाइनल्स में खेलने की खबर मिलते ही तेहरान की सड़कों पर जमकर जश्न हुआ। एक ईरानी प्रशंसक ने कहा कि मुझे महसूस हो रहा है कि खुदा हमारी सारी दुआ कबूल कर रहा है। ईरान के जीतते ही हजारों प्रशंसक सड़कों पर उतर आए और सोशल नेटवर्किंग साइटों पर भी एक-दूसरे को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया।

इस बीच जॉर्डन ने घरेलू मुकाबले में ओमान को 1-0 से पराजित कर पहली बार विश्वकप में खेलने की अपनी उम्मीदें कायम रखीं। स्ट्राइकर अहमद इब्राहीम ने 57वें मिनट में हैडर से विजयी गोल दागा। जॉर्डन को अब सितंबर के उज्बेकिस्तान के खिलाफ दो चरण में प्लेऑफ मुकाबला खेलना है। पहला मैच 6 सितंबर को और दूसरा मैच 10 सितंबर को होगा।

इस प्लेऑफ की विजेता टीम पांचवें स्थान की दक्षिण अमेरिकी टीम से एक और प्लेऑफ खेलेगी और उस प्लेऑफ को जीतने वाली टीम को ब्राजील में विश्वकप खेलने का मौका मिलेगा। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें