योग से मिटाएँ पैरों का दर्द

अनिरुद्ध जोशी 'शतायु'

मंगलवार, 23 नवंबर 2010 (13:40 IST)
ND
अकसर महिलाओं और पुरुषों में टाँगों का दर्द देखा जाता है। महिलाओं में इस दर्द का मुख्य कारण है बहुत देर तक रसोई में काम करना, कपड़े धोना, मधुमेह, हाई हील की चप्पलें पहनना, अधिक चलना। वहीं पुरुषों में इसके कारण ऑफिस की कुर्सी पर पैर लटकाकर बैठना, अधिक गाड़ी चलाना, ज्यादा खड़ा रहना, सख्त तलवों के जूते पहना आदि हैं।

उक्त तकलीफ वाले मरीजों के लिए कुछ सामान्य आसन। इसके साथ ही दर्द से छुटकारा पाने के लिए जीवन शैली में आवश्यक बदलाव होना भी जरूरी है।

1.दंडासन : दीवार से पीठ लगाकर बैठ जाएँ, कूल्हे पूरी तरह से दीवार से स्पर्श करें। घुटने व टाँगे सीधे करके बैठ जाएँ। योग बेल्ट की मदद से पाँव के पंजे अपनी ओर खींचें। इस आसन को दस से पंद्रह मिनट करें, बीच में थकान महसूस होने पर पाँव ढीले छोड़ें।

2.पादाँगुठासन : पलंग या जमीन पर लेट कर दोनों टाँगें सीधी कर लें। दोनों टाँगें अपनी ओर खींचें। योग बेल्ट की मदद से टाँग को सीधा ऊपर उठाएँ। घुटना सीधा व पाँव का पंजा अपनी ओर खींचकर रखें। आसन को लगभग एक से तीन मिनट के लिए रोकें। आसन को करते समय साँस न रोकें।

3.अंग संचालन : दंडासन में बैठकर पैरों के अँगुठे और अँगुलियों को आगे फिर पीछे की ओर धीरे-धीरे बलपूर्वक दबाएँ। एड़ियाँ स्थिर रखें। फिर पूरे पंजे को एड़ी सहित आगे एवं पीछे दबाएँ। आगे दबाते हुए एड़ी का जमीन पर घर्षण होगा। यह अभ्यास साईटिका पेन तथा घुटनों के लिए उपयोगी है। इस अभ्यास को 8-10 बार करें।

दोनों पैरों को थोड़ी दूरी पर रखें। फिर पहले दाहिने पैर की एड़ी को स्थिर रखते हुए पंजे को दाएँ से बाईं दिशा में गोलाकर घुमाएँ। फिर बाएँ से दाहिने घुमाएँ। इस अभ्यास को 8-10 बार दोहराएँ। इसी प्रकार दूसरे पैर से अभ्यास करें और फिर दोनों पैरों को मिलाकर एक साथ करें। दोनों स्टेप के दौरान हाथ की हथेलियाँ भूमि पर ही कमर से सटाते हुए जमाएँ रखें।

दाएँ पैर को मोड़कर बाईं जँघा पर रखें, बाएँ हाथ से दाहिने पंजे को पकड़े तथा दाएँ हाथ को दाएँ घुटने पर रखें। अब दाएँ हाथ को दाएँ घुटने के नीचे लगाते हुए घुटने को ऊपर उठाकर छाती से लगाए तथा घुटने को दबाते हुए जमीन पर टिका दें। इस तरह ऊपर और नीचे 8-10 बार करें। इसी प्रकार इस अभ्यास को विपरीत बाएँ पैर को मोड़कर दाएँ जँघा पर रखकर पहले के समान करें।

सावधानी : पैरों में किसी प्रकार का गंभीर रोग हो तो किसी योग शिक्षक की सलाह अनुसार ही उक्त योगा एक्सरसाइज करें।
इसके लाभ : उक्त योगा एक्सरसाइज को नियमित करते रहने से पैरों का दर्द जाता रहेगा साथ ही पैर मजबूत और स्वस्थ बने रहेंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें