ओबामा के भाई भी अब राजनीति के मैदान में

सोमवार, 4 मार्च 2013 (15:03 IST)
BBC
कीनिया में चार मार्च यानी सोमवार को आम चुनाव होने वाले हैं। बराक ओबामा के सौतेले भाई, मलिक ओबामा कीनिया के पश्चिमी प्रांत सिआया के गवर्नर का चुनाव लड़ रहे हैं।

समाचार एजेंसी एपी से फोन पर बातचीत के दौरान मलिक ओबामा ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि अमरीकी राष्ट्रपति के रिश्तेदार होने का चुनाव पर क्या असर पड़ेगा।

मलिक ओबामा का कहना था, 'मैं मलिक ओबामा की हैसियत से चुनाव लड़ रहा हूं। लेकिन जाहिर हैं मैं अपने उपनाम और अपने भाई से संबंधों को नकार नहीं सकता। मुझे लगता है कि लोग जानना और देखना चाहते हैं कि आखिर ओबामा के भाई हैं कौन।'

मलिक ओबामा भी अपने चुनाव में लगभग उसी तरह के नारों का इस्तेमाल कर रहे हैं जो 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में बराक ओबामा ने किया था। बराक ओबामा की तरह मलिक ओबामा भी बदलाव की बात कर रहे हैं।

मलिक कहते हैं कि गरीबी दूर करना, आधारभूत ढांचे को ठीक करना और औद्योगीकरण उनके मुख्य चुनावी मुद्दे हैं।

बदलाव का नारा : एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मलिक ओबामा ने कहा, 'मुझे पूरी आशा है कि आप सभी मेरा समर्थन करेंगे और इस महत्वपूर्ण पद के लिए मुझे वोट देंगे ताकि हमलोग सिआया में बदलाव ला सकें।'

सोमवार यानी चार मार्च को कीनिया में आम चुनाव होंगे जिसमें कई पदों के लिए वोट डाले जाएंगे। लेकिन उन सबमें राष्ट्रपति का चुनाव सबसे अहम है। इससे पहले 2007 में कीनिया में राष्ट्र व्यापी चुनाव हुए थे, लेकिन ठीक उसके बाद हुई हिंसा में एक हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे और लगभग छह लाख लोग बेघर हो गए थे।

54 साल के मलिक ओबामा सिआया के पहले गवर्नर बनना चाहते हैं। वो निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। 2010 में कीनिया के नए संविधान के अनुसार देश में 47 नए राजनीतिक खंड बनाए गए थे जिन्हें काउंटी कहा जाता है और हर काउंटी के प्रमुख के रूप में गवर्नर का चुनाव होना है।

लेकिन मलिक ओबामा की राह आसान नहीं होगी क्योंकि उनके प्रतिद्वंदी राजनीतिक दल के उम्मीदवार हैं और चुनावी खर्च के लिए उनके पैसे ढेर सारे पैसे हैं जबकि राजनीति के नए खिलाड़ी मलिक ओबामा के पास फंड की कमी है। मलिक ओबामा ने कीनिया स्थित एक कैमरामैन से चुनावी खर्च के लिए मदद मांगी, लेकिन उन्हें कोई मदद नहीं मिली।

बराक ओबामा के पिता कीनिया के रहने वाले थे और अमेरिकी राष्ट्रपति के कई रिश्तेदार अभी भी कीनिया में रहते हैं। मलिक और बराक ओबामा के पिता एक ही हैं, लेकिन दोनों की माताएं अलग-अलग हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें