पाइनेपल ज्यूस, करे शरीर को शुद्ध, पढ़ें 10 गुण

अनानास या पाइनेपल ज्यूस का उपयोग बहुत आम है क्योंकि यह पूरे साल उपलब्ध होता है और स्वाद में भी बेजोड़ होता है। यह सिर्फ एक फल न होकर बहुत सारे फलों का मिश्रण होता है और इस तरह से इसके गुण भी अन्य किसी फल के मुकाबले बहुत ज्यादा होते हैं। 


 
पाइनेपल में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा फायबर, पोटेशियम, फ़ॉस्फोरस और कैल्शियम भी इसमें काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं। अगले पेज पर पढ़ें 10 गुण 

1. पाइनेपल में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अधिक मात्रा में होते हैं और शरीर को साफ रखकर सेल्स क्षय को रोकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स विभिन्न बीमारियों जैसे कि गठिया, ह्रदय संबंधी रोग और कई तरह के कैंसर से बचाते हैं।


 
2. पाइनेपल में बहुतायत में मैग्निशियम पाया जाता है जिससे हड्डियों और टिशूज में ताकत आती है। एक कप पाइनेपल ज्यूस से आपको 73 % मैग्निशियम मिल जाता है और सिर्फ 27 % की और आवश्यकता बची रह जाती है।

3. मसूडों और दांतों को स्वस्थ रखने में पाइनेपल बहुत कारगर है। इसके ज्यूस से दांत मजबूत बनते हैं।

4. इसमें मैक्यूलर डीजेनेरेशन को रोकने की क्षमता होती है। मैक्यूलर डीजेनेरेशन उम्र से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें धीरे-धीरे आंख का सेंट्रल विजन खत्म हो जाता है।

5. पाइनेपल को सूजन कम करने के लिए बहुत कारगर समझा जाता है। इसी कारण से यह गठिया रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। इसके उपयोग से हड्डियों में ताकत आती है।


 
6. पाइनेपल में होने वाला विटामिन C इम्मयून सिस्टम को मज़बूत करता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आपको बचाए रखता है।

7. अगर आप उच्च रक्त चाप से ग्रस्त हैं तो आपको पाइनेपल को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में होता है और सोडियम की मात्रा कम होती है। इसी वजह से यह शरीर में रक्त के प्रवाह की गति को नियंत्रित करता है। 


8. पाइनेपल में पचने वाले एंज़ाइम्स जैसे ब्रोमेलेन होते हैं। अपनी डाइट में इसे शामिल करके आप पेट के कीडों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

9. विटामिन A की कमी से आपके नाखून कमजोर और सूखे हो जाते हैं। इससे भी ज्यादा विटामिन B की कमी से आपके नाखूनों में दरारें पड़ जाती हैं और वे टूट जाते हैं। पाइनेपल के नियमित उपयोग से इन दोनों ही विटामिंस संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं और आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत बने रहते हैं। 
 
10. अगर आप भी बार बार होठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो आप पाइनेपल को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

एक कप पाइनेपल में 82 कैलोरिज़, 0 ग्राम फेट, 0 ग्राम कॉलेस्ट्रोल , 2 मिलीग्राम सोडीयम, 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेड और 1 ग्राम प्रोटीन होता है। यह कई महत्वपूर्ण विटामिंस का सही मिश्रण है और इसके नियमित उपयोग से प्रतिदिन की पोषक तत्वों संबंधी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। 
 
प्रस्तुति : निवेदिता भारती 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें