गाजा पर इसराइली का हमला, 105 की मौत

शनिवार, 12 जुलाई 2014 (11:01 IST)
FILE
गाजा/यरुशलम। इसराइल ने शुक्रवार को चौथे दिन भी गाजा पट्टी में बम बरसाए जिसमें 13 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। बीते चार दिनों के दौरान मरने वालों की संख्या 105 हो गई है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार के इसराइली हवाई हमलों में 13 फिलीस्तिनियों की मौत हो गई। हमलों में 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं। रफाह में इसराइली वायुसेना ने एक पारिवारिक घर को निशाना बनाया जिसमें पांच फिलीस्तिनियों की मौत हो गई जबकि 15 अन्य घायल हो गए।

हवाई हमले की किरिचियों का शिकार हो कर एक शिशु की मौत हो गई। उत्तरी रफाह में एक अन्य फिलिस्तीनी नागरिक की मौत हो गई। फिलिस्तीन मीडिया के अनुसार 300 से अधिक मकान या तो पूरी तरह से नष्ट हो गए है या बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए है। करीब दो हजार गाजा निवासी बेघर हो गए हैं।

इसराइली सेना ने बताया कि लेबनान से दागा गया एक राकेट इसराइल की उत्तरी सीमा के नजदीक एक गैस स्टेशन पर गिरा। लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि वहां से दो राकेट दागे गए। इन हमलों की अभी किसी ने जिम्मेदारी कबूल नहीं की है। इसराइल ने इन राकेट हमलों पर अपने तोपखाने से गोले दागे।

इसराइली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने कहा कि अभी यह साफ नहीं है कि क्या यह नया मोर्चा प्रतीकात्मक है या कुछ ज्यादा ठोस। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फोन किया ताकि मौजूदा संकट को खत्म किया जा सके। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें