नूई फिर फार्च्यून की सूची में

मंगलवार, 20 अप्रैल 2010 (16:54 IST)
FILE
कोला कंपनी पेप्सिको की प्रमुख इंद्रा नूई को अमेरिकी पत्रिका फार्च्यून ने उपभोक्ता वस्तु उद्योग की आठ प्रमुख दूरदर्शी हस्तियों की सूची में रखा है। भारतीय मूल की नूई नियमित तौर पर विश्व के शक्तिशाली नेताओं की सूची में जगह पाती रहीं हैं।

हाल ही में नूई ने कहा था कि ‘सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची’ को कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए, क्योंकि इस तरह के ताज कोई बेहतरी का काम नहीं करते हैं और पत्रिकाओं को बेचने के लिए इस तरह की सूचियाँ निकाली जाती हैं।

कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में 2008 और 2009 में नूई को तीसरे पायदान पर रखा था, जबकि फार्च्यून ने 2006, 2007 और 2008 में सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में नूई को अव्वल पायदान पर रखा था।

फार्च्यून ने अब नूई को आठ सबसे दूरंदेशी हस्तियों की सूची में शुमार किया है, जिसमें हॉलीवुड के फिल्म निर्माता जेम्स कैमरान और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की चेयरपर्सन शेइला बेयर शामिल हैं।

पत्रिका ने कहा कि ये आठ नेता अवसरों को अपनी नौकरी या संगठन की सीमा से परे देखते हैं। फार्च्यून ने नूई के बारे में लिखा है कि पेप्सिको ने क्वेकर ओट्स और ट्रापिकाना जैसे ‘स्वास्थ्यप्रद’ उत्पादों के जरिए 10 अरब डॉलर का कारोबार किया है।

सूची में शामिल अन्य हस्तियों में ड्यूक एनर्जी के जिम रोजर्स, सरट्रिस फार्मा के क्रिस्टोफ वेस्टफाल, एमेजन के जेफ बेजोस, गूगल के एंडी रूबिन और पर्यावरणविद स्टीवन शू शामिल हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें