पाक में 26/11 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय

बुधवार, 25 नवंबर 2009 (22:47 IST)
पाकिस्तान की एक आतंकवाद निरोधी अदालत ने बुधवार को मुंबई हमलों में शामिल होने के आरोपी लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेशन कमांडर जकीउर रहमान लखवी सहित सात आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए और अजमल कसाब सहित 16 लोगों को भगोड़ा अपराधी घोषित किया।

सूत्रों ने कहा कि सुरक्षा कारणों से रावलपिंडी की अदियाला जेल में सुनवाई कर रहे न्यायाधीश मलिक मोहम्मद अकरम अवान ने सात संदिग्धों पर औपचारिक तौर पर आरोप तय किए। आरोपियों ने इसका विरोध किया।

सूत्रों ने कहा कि न्यायाधीश ने 16 लोगों को भगोड़ा अपराधी घोषित करने के साथ साथ कुछ आरोपियों की जमानत याचिका खारिज कर दी।

उन्होंने कहा कि भगोड़े घोषित अपराधियों में मुंबई हमलों के दौरान गिरफ्तार किया गया एकमात्र जीवित आतंकवादी कसाब और हमलावरों द्वारा उस समय इस्तेमाल की गई दो नौकाओं के चालक दल के सदस्य शामिल हैं। हमलों की बरसी की पूर्व संध्या पर अदालत ने सातों आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए हैं। इन हमलों में 183 लोगों की मौत हो गई थी।

इससे पहले मामले में सुनवाई के दौरान सोमवार को बचाव वकीलों ने माँग की थी कि कसाब को अन्य आरोपियों के साथ मुकदमे का सामना करने के लिहाज से पाकिस्तान लाया जाए।

वेबदुनिया पर पढ़ें