बोस्टन कांड : भाई ने ही ली थी आरोपी की जान?

सोमवार, 22 अप्रैल 2013 (12:03 IST)
FILE
बोस्टन। बोस्टन मैराथन विस्फोट मामले के संदिग्ध आरोपी चेचन बंधुओं में से छोटे भाई जोखर सरनाएव ने संभवत: फरार होते समय अपने बड़े भाई पर एसयूवी कार चलाकर उसकी हत्या कर दी।

जोखर (19) को कई दिनों की तलाशी के बाद गत शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया था। वह बोस्टन के एक अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती है। इससे एक दिन पहले उसका बड़ा भाई और घटना के कथित मुख्य आरोपी तामेरलन सरनाएव (26) की एक पुलिस मुठभेड़ के दौरान मौत हो गई थी।

वाटरटाउन पुलिस के मुखिया एड डेवो ने कहा कि गुरुवार की रात को पुलिस के साथ गोलीबारी के बाद जब पुलिस उसे पकड़ने वाली थी तब जोखर ने अपनी चुराई हुई एसयूवी कार अपने भाई पर चला दी। तामेरलन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

डेवो ने कहा कि दो दिनों की तलाशी के बाद स्थानीय पुलिस ने दो अलग-अलग कार चला रहे दो भाइयों को देखा। इसके तुरंत बाद दोनों भाई अपनी गाड़ियों से उतरे और पुलिस पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

डेवो ने कहा कि कम से कम 200 गोलियां चलीं, यह शायद 300 भी हो सकती हैं। मैंने तामेरलन को पुलिस पर गोलियां चलाते देखा। यह खौफनाक था। डेवो के अनुसार सरनाएव भाइयों ने पुलिस अधिकारियों पर कुछ फेंका, जो स्पष्ट रूप से एक प्रेशर कुकर बम था। इससे भयानक धमाका हुआ। पुलिस ने बाद में वहां कुकर का ढक्कन पाया।

उन्होंने कहा कि यह बोस्टम धमाकों की तरह ही का ही विस्फोट था। दोनों संदिग्धों ने पुलिस पर 5 कच्चे ग्रेनेड बम भी फेंके जिनमें से 3 में धमाके हुए।

कई मिनटों की मुठभेड़ के बाद तामेरलन की गोलियां खत्म हो गईं, पुलिस ने उसका पीछा किया और वह उसे पकड़ने की कोशिश में लग गई। तभी जोखर अपनी एसयूवी कार से आया जिसकी वजह से अधिकारी वहां से हट गए और जोखर की कार तामेरलन को घसीटते ले गई। डेवो ने कहा कि इसके बाद जोखर ने पास की एक गली में अपनी कार छोड़ दी और फरार हो गया।

इसी बीच बोस्टन के पुलिस प्रमुख एड डेविस ने कहा कि दोनों संदिग्ध न केवल हथियारबंद थे बल्कि उनके पास विस्फोटक उपकरण भी थे जिससे पता लगता है कि वे और हमले की योजना बना रहे थे।

डेविस ने एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा कि मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि वे इस घटना (बोस्टन बम विस्फोट) के पीछे थे। घटनास्थल पर पाए गए सबूतों से इसका पता चलता है। उनके पास जो विस्फोटक थे, उससे लगता है कि वे और लोगों को निशाना बनाने जा रहे थे। इस समय मेरा यही मानना है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें