ब्रिटेन में बसेंगे चार इको शहर

शनिवार, 18 जुलाई 2009 (19:43 IST)
दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन की समस्या को देखते हुए ब्रिटिश सरकार ने देश में पर्यावरण अनुकूल चार कस्बे बनाने का निर्णय लिया है। इन चार कस्बो में कुल 10 हजार मकान बनाए जाएँगे, जिनका निर्माण पर्यावरण के मानकों के अनुरूप किया जाएगा। यह कार्य 2016 तक पूरा कर लिया जाएगा। इन चारों शहरों का निर्माण दक्षिणी या पूर्वी ब्रिटेन में किया जाएगा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री गार्डन ब्राउन ने 2007 में टोनी ब्लेयर से सत्ता ग्रहण करने के तुरंत बाद पाँच इको कस्बे में एक लाख घर बनाने की घोषणा की थी।

इन चारों शहरों के लिए बनाई गई योजना को अभी सहमति मिलनी बाकी है। हालाँकि इससे गाँवों के विकास के लिए खतरे की आशंका के मद्देनजर योजना को स्थानीय लोगों के रोष का सामना करना पड़ सकता है।

गाँवों की सुरक्षा की ब्रिटिश सरकार की योजना के बाद यह भी हो सकता है कि सरकार फिलहाल उदाहरण के लिए एक या दो शहरों का ही निर्माण करे।

सरकार की इस योजना से देश में आवास की कमी संबंधी समस्याओं से निबटा जा सकेगा हालाँकि इसे बनाने में पर्यावरणीय मानकों का पूरी तरह ख्याल रखा जाएगा। घरों को कुछ इस प्रकार से बनाया जाएगा कि उसमें आसानी से हवा और धूप आ सके। साथ ही बच्चे भी स्थानीय स्कूलों में साइकिल या पैदल जा सकें।

सरकार ने कहा है कि चारों स्थानों में 2016 तक दस हजार मकान बनाए जाएँगे और 2020 तक दस इको कस्बे या तो बन जाएँगे या फिर बनने की प्रक्रिया में होंगे।

आवास मंत्री जॉन हिले ने कहा कि विकास की दृष्टि से अब हर नए शहर के लिए मानक तय किए जाएँगे। उन्होंने कहा कि इस योजना को अच्छी खासी प्रसिद्धि मिल सकती है, लेकिन जलवायु परिवर्तन की स्थितियों का भी ख्याल रखना होगा।

उन्होंने कहा कि हम इको कस्बा बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं और इस संबंध में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार हैं। हम ऐसा कस्बा बनाएँगे जो कि जलवायु परिवर्तन की स्थितियों से सामंजस्य बैठा सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें