ऑनलाइन टैक्स कैलकुलेटर आपका काम करेगा आसान

FILE
अगर आयकरदाता हैं तो अब आपका काम आसानी से हो सकेगा। सीबीडीटी ने इनकम टैक्स की वार्षिक करदेयता की गणना करने के लिए नया ऑनलाइन टैक्स कैलकुलेटर लांच किया है। इसे महीने के अंत तक रिटर्न फाइल करने से पहले टैक्सपेयर्स के पर्सनल इनबॉक्स में भेजा जा सकता है।

यह टैक्स कैलकुलेटर आईटी डिपार्टमेंट के वेब बेस्ड प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया कम्प्यूटर बेस्ड प्रोग्राम है। इसका मकसद टैक्सपेयर को फाइनल इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने से पहले मदद देना है।

कैलकुलेटर को हर साल बजट के बाद अपडेट किया जाता है। इसको सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज की तरफ से टैक्स रेट के मुताबिक वित्तमंत्रीके अनाउंसमेंट के हिसाब से बैलेंस किया जाता है।


डिपार्टमेंट के सिस्टम्स डायरेक्टोरेट ने हाल ही में ऑनलाइन फैसिलिटी शुरू की है जिसमें टैक्सपेयर, इंडिविजुअल, कॉरपोरेट या किसी और एंटिटी अपनी लाइबिलिटी कंप्यूटर कर सकता है और भरे गए फॉर्मेट को प्राइवेट ई-मेल या टैक्स प्लानर, इंटरमीडियरी या चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के पास भेजा जा सकता है।


आईटी डिपार्टमेंट के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक 'लोगों के लिए आईटीआर फाइलिंग बहुत आसान बनाने के मकसद से डिपार्टमेंट की तरफ से उठाए गए नए कदमों के तहत टैक्स कैलकुलेटर ई-मेल करने की फैसिलिटी लांच की गई है। इससे आईटीआर की ज्यादा - फाइलिंग को बढ़ावा मिलेगा।' टैक्सपेयर्स यह टैक्स कैलकुलेटर आईटी डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं।

टैक्स कैलकुलेटर किसी इंडिविजुअल या किसी भी कैटिगरी के टैक्सपेयर की टोटल टैक्स लाइबिलिटी इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी, कैपिटल गेंस, बिजनस या प्रफेशन प्रॉफिट और गेंस और एग्री इनकम सहित कई मदों में कंप्यूट करता है। टैक्स कैलकुलेटर आईटीआर की ट्रू कॉपी की तरह होता है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आईटीआर फाइलिंग सिस्टम को तेज और आसान बनाने के साथ रिफंड इश्यू करने के लिए हाल ही में कई कदम उठाए हैं। इसने हाल ही में कहा था कि टैक्सपेयर्स को टैक्स ऑफिशल्स से वन टू वन कम्युनिकेशंस के लिए पर्सनल ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर शेयर करना होगा।

डिपार्टमेंट जल्द टैक्सपेयर्स को उनके आईटी रिफंड्स के स्टेटस और टैक्स स्टेटमेंट की प्रोसेसिंग के बारे में अपडेट करना शुरू करेगा। इसके लिए वह रियल टाइम एसएमएस और ईमेल भेजेगा जैसे कि क्रेडिट कार्ड और बैंक ट्रांजैक्शन के साथ होता है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें