पाकिस्तान की सिम को मिल सकती है भारत में इजाजत!

FILE
नई दिल्ली। पाकिस्तान में जारी किए गए सिम कार्ड को भारत में प्रयोग करने की अनुमति दी जा सकती है। पाकिस्तान के साथ व्यापारिक संबंधों की मजबूत के लिए भारत सरकार यह पहल कर सकती है।

सुरक्षा कारणों से दोनों देश व्यापारियों की इस मांग को ठुकराते रहे हैं। एक अखबार के अनुसार वाणिज्य सचिव राजीव खेर ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर भारत में पाकिस्तान के सिम कार्ड को प्रयोग करने की इजाजत देने की मांग की है।

पाकिस्तान से वीजा पर आने वाले आतंकी नहीं होते हैं। सिम कार्ड को एक्सेस करने की इजाजत देने से दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। खेर ने यह पत्र 24 जुलाई को भारत की वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन और उनके पाकिस्तानी समकक्ष खुर्रम दस्तगीर खान की बैठक से पहले भेजा गया है।

केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के बाद यह पहली दि्वपक्षीय मंत्री स्तरीय बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक सिम कार्ड के इस्तेमाल की इजाजत देकर भारत दूरसंचार ट्रैफिक की निगरानी के मामले में अपनी स्थिति बेहतर कर सकता है। जिन लोगों को आपस में बातचीत करनी होती है वे स्काईप जैसे माध्यमों से कर ही लेते हैं।

पाकिस्तान के बिजनेसमैन को भारत में 10 शहरों के वीजा एक्सेस मिलता है, लेकिन संचार के लिए वे लोकल सिम कार्ड लेने या दूसरे माध्यमों का प्रयोग करने को मजबूर होते हैं। भारत के सिम कार्ड भी पाकिस्तान में नहीं चलते। वाणिज्य विभाग ने यह मामला दूरसंचार विभाग के सामने उठाया था। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें