व्हाट्‍स एप खरीदने पर क्या कहा जुकरबर्ग ने

FILE
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने वॉट्स-एप को खरीदने का ऐलान किया है। यह सौदा 19 अरब डॉलर में होगा। सौदा कैश और स्टॉक में होगा। फेसबुक का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इसके बाद मार्क जुकरबर्ग ने अपनी फेसबुक पोस्ट में अपनी दिल की बात कही। पढ़िए क्या कहा जुकरबर्ग ने।

मैं यह बताते हुए बहुत उत्साहित हूं कि हम व्हाट्‍स एप का अधिग्रहण करने को तैयार हैं और उनकी पूरी टीम फेसबुक में हमारे साथ काम करेगी। हमारा मिशन संसार को और भी खुला और कनेक्टेड बनाने का है। हम यह ऐसी सेवा उपलब्ध करवाकर करेंगे, जिसमें लोग किसी भी तरह का कंटेंट उस ग्रुप में शेयर कर सकें जहां वे चाहते हैं। व्हाट्‍स एप इसमें हमारी मदद ऐसी सर्विसेस को डेवलप करने में करेगा, जिसे लोग दिन प्रति दिन इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

व्हाट्‍स एप सरल, तेज़ और विश्वसनीय मोबाइल मैसेजिंग सर्विस है, जिसका इस्तेमाल हर बड़े मोबाइल प्लेटफॉर्म पर 450 मिलियन लोग कर रहे हैं। 1 मि‍लियन से अधिक लोग व्हाट्‍स एप पर प्रतिदिन साइन अप कर रहे हैं और इससे 1 बिलियन लोग जुड़ने वाले हैं। एक दूसरे से संवाद करने के लिए अधिक से अधिक लोग व्हाट्‍स एप पर भरोसा करने लगे हैं।

व्हाट्‍स एप फेसबुक के अंदर ही स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रखेगा। प्रोडक्ट रोडमैप में कोई बदलाव नहीं होगा व्हाट्‍स एप टीम माउनटेन व्यू में रहेगी। अगले कुछ वर्षों में हम कड़ी मेहनत से व्हाट्‍स एप को पूरी दुनिया को जोड़ने में मदद करेंगे।

व्हाट्‍स एप नए टूल और कम्यूनिटी से हमारे मौजूदा चैट और मैसेजिंग सर्विसेज में बढ़ोतरी करेगा। फेसबुक मैसेंजर फेसबुक दोस्तों से चैट करने के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है और व्हाट्‍स एप आपके सभी कॉन्टैक्ट और छोटे ग्रुप में कम्यूनिकेट के लिए इस्तेमाल होता है। चूंकि व्हाट्‍स एप और मैसेंजर सर्विस ऐसे अलग और महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए हम दोनों में निवेश करना जारी रखेंगे और उन्हें सभी के इस्तेमाल के लिए अच्छा प्रोडक्ट बनाएंगे।

व्हाट्‍स एप के पास दुनिया भर में कई विकल्प थे, इसलिए मैं अचंभित भी हूं कि उन्होंने हमारे साथ काम करना चुना। मैं उम्मीद करता हूं कि फेसबुक और व्हाट्‍स एप एक साथ आकर एक ऐसी नई मोबाइल सर्विस दे सकते हैं जो लोगों को जुड़े रहने के अधिक विकल्प उपलब्ध करवाए।

मैं जेन को लंबे समय से जानता हूं और मुझे पता है कि हम दोनों ही दुनिया को और भी खुला और कनेक्टेड बनाने का विज़न रखे हैं। मैं बहुत खुश हूं कि जेन फेसबुक बोर्ड ज्वाइन करने के लिए सहमत है और फेसबुक और साथ ही व्हाट्‍स एप का भविष्य को आकार देने में मेरे पार्टनर हैं।

जेन और उनकी टीम ने आधे बिलियन लोगों को जोड़ने का आश्चर्यजनक काम किया है। मैं इन्हें फेसबुक ज्वॉइन करने और बचे हुए लोगों को भी जोड़ने के लिए और इंतज़ार नहीं कर सकता था।

वेबदुनिया पर पढ़ें