देश की धड़कन पर 'हीरो' का राज

गुरुवार, 16 दिसंबर 2010 (23:05 IST)
PR
जापानी कंपनी होंडा के साथ देश के दोपहिया वाहन बाजार पर राज करने वाला हीरो समूह संयुक्त उद्यम हीरो होंडा को अब अकेले चलाएगा। हीरो समूह ने इस संयुक्त उद्यम में होंडा की संपूर्ण 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा करते हुए 26 साल पुरानी और आशातीत सफलता वाली इस भागीदारी को अलविदा किया।

हीरो होंडा में हीरो समूह और होंडा की 26-26 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। वर्ष 1984 में परिचालन शुरू करने वाली हीरो होंडा आज दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी है। होंडा के साथ नए लाइसेंसिंग समझौते के तहत हीरो समूह हीरो होंडा में होंडा की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा।

हीरो होंडा के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ पवन मुंजाल ने बताया कि यह पिछले 25 साल में सबसे महत्वपूर्ण घोषणा है। निदेशक मंडल ने हीरो होंडा और होंडा के बीच सहमति पत्र को मंजूरी प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि हीरो होंडा ‘लगातार नए मॉडल पेश करने के साथ ही’ मौजूदा मॉडलों का उत्पादन जारी रखेगी। हालाँकि भविष्य में सभी उत्पाद हीरो समूह और होंडा के बीच नए लाइसेंसिंग समझौते के तहत उतारे जाएँगे।

इस समझौते पर टिप्पणी करते हुए होंडा के प्रबंध निदेशक एवं सीओओ (क्षेत्रीय परिचालन एशिया) फुमिहिको इके ने कहा कि ग्राहकों को सेवा सुनिश्चित करने के लिए होंडा ने आवश्यक लाइसेंस दिए हैं ताकि उत्पादन बरकरार रहे और मौजूदा उत्पादों की बिक्री जारी रहे।

कंपनी ने कहा कि उसके प्रवर्तकों के अलग होने के साथ हीरो होंडा ब्रांड नाम आने वाले समय में बदल जाएगा। मुंजाल ने कहा कि दोनों कंपनियाँ अगले कुछ सप्ताह में एक पक्का समझौता करेंगी।
हालाँकि उन्होंने इस सौदे का मूल्य बताने से इनकार किया।

मुंजाल ने कहा कि रॉयल्टी मौजूदा स्तर या उससे नीचे रहेगी। यह गलत है कि रायल्टी बढ़कर 8 प्रतिशत तक चली जाएगी। वर्ष 2009-10 में कंपनी द्वारा होंडा को औसतन 2.3 प्रतिशत से 3 प्रतिशत तक रॉयल्टी का भुगतान किया गया। कंपनी विश्वभर में अपने वाहनों का निर्यात भी शुरू करेगी और विनिर्माण की संभावनाएँ तलाशेगी।

मुंजाल ने कहा कि हीरो होंडा बाहर जा सकती है और विश्वभर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकती है। अब कंपनी विश्वभर में अपना वितरण नेटवर्क स्थापित करेगी। इसके अलावा, दोपहिया वाहन निर्माता अपनी स्वयं की अनुसंधान एवं विकास क्षमता स्थापित करने और प्रौद्योगिक हासिल करने को स्वतंत्र है।

उन्होंने कहा कि हीरो होंडा में फिलहाल पहले जैसा कारोबार होगा और निकट भविष्य में जमीनी स्तर पर परिचालन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। दोनों कंपनियों ने धीरे-धीरे परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए एक व्यवस्था की है।

हीरो होंडा ने बीते वित्त वर्ष में 46 लाख दोपहिया वाहनों की बिक्री की और भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में इसकी 48 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वर्ष 2004 में हीरो समूह और होंडा ने अपने अनुबंध को और 10 साल के लिए आगे बढ़ाया था। इसका नवीकरण 2014 में होना है। (भाषा)

इससे संबंधित अन्य समाचार : हीरो होंडा से अलग होगी जापानी कंपनी

वेबदुनिया पर पढ़ें