गिलक्रिस्ट ने लिखी कामयाबी की दास्तान

मंगलवार, 26 मई 2009 (16:52 IST)
पाकिस्तानी हरफनमौला शाहिद अफरीदी ने कहा कि एडम गिलक्रिस्ट की चतुराईभरी और आक्रामक कप्तानी के दम पर ही डेक्कन चार्जर्स टीम दूसरा आईपीएल जीत सकी।

पिछली बार सातवें स्थान पर रहे चार्जर्स ने फाइनल में बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स को हराकर खिताब जीता। पहले सत्र में चार्जर्स के लिए खेलने वाले अफरीदी उस समय विवादों से घिर गए थे, जब उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण की जगह गिलक्रिस्ट को कप्तान बनाने का सुझाव रखा था।

अफरीदी ने कहा कि उनकी बात सही साबित हो गई हालाँकि लक्ष्मण से उनकी कोई निजी प्रतिद्वंद्विता नहीं थी। उन्होंने कहा लोग समझ ही नहीं पाए कि मैं क्या कहना चाहता था। मैंने लक्ष्मण का अपमान नहीं किया। वह शीर्ष टेस्ट क्रिकेटर है लेकिन टी-20 क्रिकेट में कप्तानी के लिए उनमें आक्रामकता नहीं है।

उन्होंने कहा पिछले साल टीम के खराब प्रदर्शन का कारण लक्ष्मण की कप्तानी भी थी। गिलक्रिस्ट के कप्तान बनने से जो फर्क पड़ा वह सबके सामने है। अफरीदी ने कहा गिलक्रिस्ट सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से है। वह मोर्चे से अगुआई करते हैं। वह दबाव के क्षणों में आक्रामक फैसले लेते हैं और युवा खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई करता है। उन्होंने कहा यह वही टीम थी जिसने पिछले साल खेला था। फर्क था तो कप्तानी का।

अफरीदी ने कहा कि इस साल नहीं खेल पाने का उन्हें दु:ख है लेकिन इस बात की खुशी है कि चार्जर्स ने सभी को गलत साबित करते हुए खिताब जीता। मुंबई आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के आपसी संबंधों में आए तनाव के कारण अफरीदी भी बाकी पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तरह आईपीएल में नहीं खेल सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें