भारत खिताब का प्रबल दावेदार: कुंबले

गुरुवार, 28 मई 2009 (18:11 IST)
अनिल कुंबले ने भारतीय टीम को इंग्लैंड में 5 जून से शुरू हो रहे ट्वेंटी-20 विश्व कप में खिताब का प्रबल दावेदार बताते हुए कहा कि भारतीय टीम सबसे संतुलित है और इसमें खिताब बरकरार रखने का माद्दा है।

भारत के पूर्व कप्तान ने कहा भारतीय टीम सबसे संतुलित है। यदि वे अपनी क्षमता के अनुरूप खेल सके तो दोबारा विश्व कप जीत सकता है। सभी खिलाड़ियों ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड की टीम भी अपनी धरती पर अच्छा खेल सकती है जबकि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया भी मजबूत टीमें हैं। यह टूर्नामेंट काफी प्रतिस्पर्धी होगा।

कैस्ट्राल इन्डेक्स के लांच के मौके पर कुंबले ने इन आशंकाओं को खारिज किया कि न्यूजीलैंड दौरे के तुरंत बाद आईपीएल और अब टी-20 विश्व कप खेलने वाली भारतीय टीम थकी हुई है। उन्होंने कहा यह पहले ही पता था कि दोनों टूर्नामेंटों में सिर्फ एक सप्ताह का अंतराल है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को अपनी फिटनेस बनाए रखनी होती है।

कुंबले ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत बताते हुए कहा सभी प्रारूपों में कई विकल्प होना अच्छी बात है। टी20 में तो यह बोनस की तरह है। बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स को आईपीएल फाइनल तक ले जाने वाले कुंबले ने कहा कि इंग्लैंड में भी विकेट दक्षिण अफ्रीका की तरह ही होंगे।

उन्होंने कहा ‍कि दक्षिण अफ्रीका में विकेट धीमी थी और इंग्लैंड में भी उसी तरह की होगी। इससे तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के खराब फॉर्म को लेकर उन्होंने कहा वीरू सेमीफाइनल में फॉर्म में लौटे थे। गौतम भी इंग्लैंड में अच्छा खेलेंगे।

कुंबले ने स्वीकार किया कि इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के लिएआईपीएल को विंडो दे पाना मुश्किल होगा लेकिन 2012 में मौजूदा फ्यूचर्स टूर कार्यक्रम खत्म होने के बाद ऐसा हो सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें