स्वान का दूसरा वनडे में खेलना तय

रविवार, 4 सितम्बर 2011 (17:28 IST)
पेट दर्द के कारण पहले मैच से बाहर रहने वाले इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान का भारत के खिलाफ मंगलवार को यहां रोज बाउल में होने वाले दूसरे एकदिवसीय मैच में खेलना तय है।

स्वान की वापसी तय मानी जा रही है हालांकि उनकी जगह पर टीम में लिए गए समित पटेल ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। स्वान ने अब तक वनडे में 4.43 के इकोनॉमी रेट से विकेट लिए हैं।

उन्होंने हर 33वीं गेंद पर विकेट हासिल किया है और वह पांच मैचों की श्रृंखला में इस रिकॉर्ड को सुधारने की कोशिश करेंगे। इस ऑफ स्पिनर से उम्मीद की जा रही है कि वह भारत को बड़ी साझेदारियां बनाने से रोकने में सफल रहेंगे।

उन्होंने यह आधिकारिक ब्रोशर में कहा एकदिवसीय मैचों में मेरा काम बीच के ओवरों में विकेट लेना होता है न कि अंतिम ओवरों में गेंदबाजी करना। कुछ गेंदबाज डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करते हैं लेकिन यह मेरी भूमिका नहीं है।

स्वान ने सीमित ओवरों के खेल में गेंदबाजी कैसे करनी चाहिए इस पर नजर दौड़ाई। उन्होंने कहा ट्वेंटी-20 मैच में मुख्य अंतर यह होता है कि आप जानते हो बल्लेबाज शुरू से ही बाउंड्री लगाने की कोशिश करेगा। आपको केवल 24 गेंद मिलती है और आप 24 गेंद खाली या उन पर केवल एक रन देना चाहते हो।

उन्होंने कहा एकदिवसीय मैच के दौरान आपको दस ओवर के अंदर छोटे छोटे स्पैल मिल सकते हैं। तब आप तीन बेहद किफायती ओवर करना चाहते हो लेकिन ट्वेंटी-20 में आपकी कोशिश चौका या छक्का नहीं देने की रहती है। स्वान ने कहा वनडे में कई बार तीन या चार किफायती ओवरों से विकेट लेने में मदद मिलती है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें