समुद्री जीवन को बचाने के लिए अभियान

बुधवार, 20 अगस्त 2014 (12:23 IST)
FILE
तरह तरह की चीजों पर क्रोशिया का काम कर उन्हें अनोखा बनाने वाली कलाकार अगाता ओलेकसियाक ने पिछले दिनों कानकुन में पानी के नीचे बने संग्रहालय में एक खास अभियान चलाया। उनका मकसद समुद्री जीवन के प्रति जागरूकता बढ़ाना था।

अगाता ओलेकसियाक को ओलेक के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने मेक्सिको के कानकुन में स्थित पानी के नीचे बने संग्रहालय में मौजूद आर्ट इंस्टॉलेशन और मूर्तियों को क्रोशिया के काम से ढंक दिया। खतरा झेल रही व्हेल शार्क और अन्य प्रजातियों की तरफ ध्यान खींचने के लिए उन्होंने इस तरह का अभियान चलाया। लेकिन म्यूजियम के निदेशक जायमे गोंजालिज का कहना है कि उन्होंने यह काम बिना अनुमति के किया। गोंजालिज का कहना है कि शायद ओलेक ने खुद ही पर्यावरण की दृष्टि से संरक्षित क्षेत्र में लगी मूर्तियों के आसपास समुद्री जीवन को नुकसान पहुंचाया हो।

गोंजालिज के मुताबिक, 'माने या ना माने, वहां बहुत से समुद्री जीवन फल फूल रहे हैं। मूर्तियों के आसपास और उनके ऊपर। हमें यह पता चलता है कि इस वजह से बहुत सारे जीव समाप्त हो गए।'

गोंजालिज का कहना है कि वकील ओलेक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं ओलेक ने पलटवार करते हुए कहा, 'मुझे नहीं पता कि वह मेरे ऊपर मुकदमा चलाना चाहते हैं, मैं पानी के भीतर लगी और मूर्तियों के आसपास क्रोशिया बनाकर उनसे हिसाब बराबर कर सकती हूं।'

ओलेक का कहना है कि उन्हें यह नहीं पता कि वे लोग उन पर मुकदमा क्यों करना चाहते हैं, वे कहती हैं कि हो सकता है कि उनके इस काम से वह नाराज हों। ओलेक के मुताबिक, 'लेकिन मेरे इरादे सकारात्मक थे और यह बहुत ही महत्वपूर्ण बात है मेरे काम को लेकर। मैं वास्तव में एक सकारात्मक संदेश देना चाहती हूं।' पहले ओलेक ने एक बस और वॉल स्ट्रीट में बने सांड को क्रोशिया से ढंक दिया था।

- एए/एएम (एपी)

वेबदुनिया पर पढ़ें