मध्यप्रदेश में 71.24 प्रतिशत मतदान

मंगलवार, 26 नवंबर 2013 (15:26 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में चौदहवीं विधानसभा के गठन के लिए 230 निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को सम्पन्न हुए चुनाव में 71.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतों की गिनती का काम जिला मुख्यालयों पर आठ दिसंबर को होगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार चूंकि कल शाम पांच बजे मतदान का समय समाप्त होते वक्त कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई थी, इसलिए मतदान का अंतिम प्रतिशत प्राप्त होने में समय लगा और यह 71.24 प्रतिशत रहा, जो वर्ष 2008 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव से 1.46 प्रतिशत अधिक है। पिछले विधानसभा चुनाव में प्रदेश में कुल 69.78 प्रतिशत मतदान हुआ था।

WD

इस बार चुनाव में मतदान करने वाले पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 73. 04 तथा महिला मतदाताओं का 69.25 प्रतिशत रहा, जबकि प्रदेश में कुल 4 करोड़ 66 लाख 31 हजार 759 मतदाता हैं, जिनमें 2 करोड़ 45 लाख 68 हजार 405 पुरुष एवं 2 करोड़ 20 लाख 62 हजार 354 महिला मतदाता शामिल हैं। मतदान के लिए प्रदेश में कुल 53946 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे।

निर्वाचन आयोग ने इस चुनाव में पहली बार मतदान के लिए ‘उपरोक्त में से कोई नहीं’ (नोटा) का बटन भी ईवीएम में रखा था, जिसे दबाकर मतदाता अपनी नापसंद जाहिर कर सकते थे। चुनाव में 67 राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों और 1092 निर्दलियों सहित कुल 2583 उम्मीदवार मैदान में थे।

प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जबकि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के 229 उम्मीदवार थे, क्योंकि सिंगरौली जिले के देवसर निर्वाचन क्षेत्र में उसके उम्मीदवार डा. एच एल प्रजापति का नामांकन पर्चा निरस्त हो गया था। वह सरकारी चिकित्सक हैं और नामांकन पत्रों की जांच तक उनका इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ था।

इस विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 164, बहुजन समाज पार्टी ने 227, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 72, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने 23 और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आठ प्रत्याशी मैदान में उतारे थे।

उधर, धार जिले के मनावर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री रंजना बघेल तथा उनके कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस ने मतदान के दौरान एक आरक्षक की शिकायत पर सरकारी काम में बाधा डालने का प्रकरण दर्ज किया है।

धार के पुलिस अधीक्षक चौहान ने बताया कि जब मंत्री रंजना अपने कार्यकर्ताओं के साथ एक मतदान केन्द्र पर जा रही थीं, तभी विशेष शाखा का आरक्षक गंगाराम उनकी तस्वीर खींच रहा था। यह देखकर रंजना के साथ वहां मौजूद भाजपा कार्यकर्ता भड़क गए और आरक्षक से उसका मोबाइल फोन छीन लिया और कहा-सुनी की।

आरक्षक गंगाराम की शिकायत पर मनावर पुलिस ने मंत्री रंजना एवं उनके कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने संबंधी भादंवि की धारा 353 के तहत प्रकरण कायम कर जांच में लिया है।

उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित बालाघाट के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे तथा पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों की 80 कंपनियां तैनात की गई थीं। नक्सल प्रभावित बालाघाट एवं सिंगरौली जिले में वायुसेना के दो हेलीकाप्टरों से नजर रखी गई।

* मप्र विधानसभा चुनाव : ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के लिए जबरदस्त उत्साह

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 53946 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए, जिनमें 14950 संवेदनशील माने गए थे। मतदान के लिए कुल 3.65 लाख कर्मचारियों को लगाया गया, जबकि सुरक्षा के लिए पुलिस एवं अर्ध सैनिक बलों की 552 कंपनियां तैनात की गई थी। निर्वाचन आयोग ने पहली बार ‘उपरोक्त में से कोई नहीं’ (नोटा) का बटन भी ईवीएम में रखा है, जिसे दबाकर मतदाता अपनी नापसंद जाहिर कर सकते थे।

आज हुए मतदान के साथ ही जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में दर्ज हो गया, उनमें मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के पुत्र जयवर्धनसिंह, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, बाबूलाल गौर, उमाशंकर गुप्ता, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता अजयसिंह राहुल आदि शामिल हैं। चौहान इस बार दो सीटों सीहोर जिले के बुदनी एवं विदिशा जिला मुख्यालय की विदिशा सीट से चुनाव मैदान में हैं। (भाषा)

* श्योपुर मतदान केंद्र से तैनात पुलिसकर्मी से मारपीट।
* चार दबंगों ने की पुलिसकर्मियों की फोटो।

* राजधानी भोपाल में अधिकांश मतदान केद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारे देखी गयीं। मुरैना, गुना, इंदौर, राऊ, महू, रायसेन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला सीधी, सिंगरौली, बैतूल, खंडवा और अन्य जिला मुख्यालयों से यहां पहुंची खबरों के अनुसार इस बार मतदाताओं में वोटिंग के प्रति ज्यादा उत्साह दिखाई दे रहा है।

* पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 18 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।
* महू में सभी व्यापारिक संस्थान बंद। दवाइयों की दुकानों खुली है।
* इंदौर के नंदलालपुरा में सांसद सुमित्रा महाजन ने किया मतदान। इंदौर क्षेत्र क्रमांक 5 के भाजपा प्रत्याशी प्रदेश के स्वास्थ्य राज्य मंत्री महेंद्र हार्डिया ने भी अपने पूरे परिवार सहित मतदान किया।
* लहार के खुर्द में अज्ञात लोगों ने फायरिंग की।
* भिंड जिले के लहार निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र पर गोली चलने की भी जानकारी मिली है, जिसमें एक मतदाता घायल हुआ है। इस मामले में सुरक्षाकर्मियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। भिंड में उपद्रवियों ने वोटिंग ईवीएम मशीन तोड़ी।

* मतदान केंद्रों पर मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध, जिसके चलते लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।
* इंदौर के पास राऊ और ग्रामीण क्षेत्रों में भारी मतदान। बड़ी संख्या में लोग कतारों में लगे।
* सूत्रों अनुसार शुरुआती 2 घंटे में 15 फीसदी मतदा
* कटनी जिले के विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बगदरा मतदान केन्द्र पर एक सहायक अधिकारी केबी श्रीवास्तव की दिल का दौरा पड़ने पर मृत्यु हो गई। मतदान प्रभावित नहीं हुआ है तथा वहां अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी गई है।
* प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि शुरुआती दौर में सभी स्थानों पर मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्वक चलने की सूचना है। जैसे-जैसे सूरज चढ़ेगा, वैसे मतदान में गति आने की संभावना है। अब तक कहीं से किसी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है।
* शिवराज सिंह, जयवर्धन सिंह ने मतदान किया।
* भारी संख्या में लोग मतदान के लिए पहुंच रहे हैं।
* शिवराज सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बीजेपी की सरकार हैट्रिक लगाएगी।
* मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह अपनी पत्नी के साथ शिव मंदिर पूजा करने पहुंचे। मतदान से पहले शिवराज सिंह ने पूजा-अर्चना की।
* मतदान प्रारंभ...आज सुबह से ही मतदान केंद्र पर लोगों की कतार देखी गई




* प्रदेश में 14वीं विधानसभा के गठन के लिए सोमवार, 25 नवंबर को 230 में से 227 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक तथा नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले की 3 विधानसभा सीटों बैहर, लांजी एवं परसवाड़ा में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। यहां स्थिति पर नजर रखने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर का भी उपयोग किया जाएगा।

* राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार इस बार प्रदेश में 4 करोड़ 66 लाख 9 हजार 24 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर 1,092 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 2,583 विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

* इनमें 2 करोड़ 45 लाख 51 हजार 242 पुरुष एवं 2 करोड़ 20 लाख 56 हजार 812 महिला मतदाता हैं। प्रदेश में इस बार लगभग 50 लाख युवा मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। प्रदेश में इस बार 53,946 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

* मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कुल 2,583 उम्मीदवार खड़े हैं। चौहान बुधनी और विदिशा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा के दूसरे महत्वपूर्ण उम्मीदवारों में शहरी विकास मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल गौर (भोपाल की गोविंदपुरा सीट), गृह मंत्री उमा शंकर गुप्ता (भोपाल दक्षिण-पश्चिम) और भाजपा सांसद यशोधरा राजे सिंधिया (शिवपुरी) शामिल हैं।

* वहीं कांग्रेस की ओर से विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह, सिधी जिले के चूरहट विधानसभा क्षेत्र से, कांग्रेस के महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह गुना जिले के राघोगढ़ विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में खड़े हैं।

* आज हो रहे मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, बाबूलाल गौर, उमाशंकर गुप्ता, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह राहुल आदि शामिल हैं।

* प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने जहां इस चुनाव में सभी 230 सीटों पर मैदान में है, वहीं कांग्रेस के 229 उम्मीदवार ही हैं, क्योंकि सिंगरौली जिले की देवसर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. एचएल प्रजापति का नामांकन रद्द हो चुका है। देवसर सीट पर कांग्रेस एक निर्दलीय प्रत्याशी वंशमणि प्रसाद वर्मा का समर्थन कर रही है, जो पहले कांग्रेस की पूर्व सरकार में मंत्री रह चुके हैं। प्रजापति शासकीय सेवा में थे और नामांकन पत्रों की जांच से पहले उनका इस्तीफा मंजूर नहीं हो सका था और इस आधार पर उनका नामांकन रद्द हो गया था।

* मध्यप्रदेश में बसपा ने 227, समाजवादी पार्टी ने 164, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 72, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने 23, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने 8, अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी ने 31, लोक जनशक्ति पार्टी ने 28, शिवसेना ने 26, राष्ट्रीय समानता दल ने 24 एवं जनता दल (यू) ने 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं।

* कांग्रेस केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपनी चुनाव प्रचार अभियान समिति का अध्यक्ष के रूप में सामने रखकर चुनाव लड़ रही है जबकि दूसरी ओर, भाजपा का यहां प्रमुख चेहरा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही हैं तथा उसके सभी प्रत्याशी सिर्फ शिवराज के नाम पर वोट मांगते नजर आए।। इस बार का चुनाव मामा के खिलाफ महाराज का चुनाव कहा जा रहा है। (वेबदुनिया)

वेबदुनिया पर पढ़ें