मप्र की 25 सीटों पर सर्वाधिक महिला वोटिंग

गुरुवार, 28 नवंबर 2013 (19:28 IST)
FILE
भोपाल। मध्यप्रदेश में चौदहवीं विधानसभा के गठन के लिए 25 नवंबर को हुए चुनाव के नतीजे आठ दिसंम्बर को मतगणना के दिन ही सामने आएंगे, लेकिन प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 25 सीटों पर महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा वोट डाले हैं।

निर्वाचन आयोग के आंकड़े बताते हैं कि प्रदेशभर में हुए 72.52 प्रतिशत मतदान में सबसे ज्यादा भागीदारी पुरुषों की है। पूरे प्रदेश में कुल 73.53 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने वोट डाले, जबकि वोट डालने घर से निकली महिला मतदाताओं की संख्या 69.77 प्रतिशत ही रही।

हालांकि प्रदेशभर के आंकड़ों में महिलाएं मतदान के मामले में पुरुषों से ज्यादा पीछे नहीं हैं और वोट देने वाले महिला-पुरुष मतदाताओं में केवल 3.76 प्रतिशत का ही अंतर है। पिछले कई चुनावों की तुलना में यह आंकड़ा सबसे कम है। इससे साफ होता है कि प्रदेश में मतदान के प्रति महिलाओं में जागरूकता बढ़ी है।

महिला मतदाताओं ने 25 सीटों पर पुरुषों से अधिक मतदान किया है, उनमें अधिकांश सीटें रीवा संभाग की हैं। रीवा संभाग की 11 सीटों पर महिलाओं ने जबर्दस्त मतदान किया है। नक्सल प्रभावित जिले बालाघाट की चारों सीटों पर भी महिलाएं बड़ी संख्या में मतदान के लिए अपने घरों से निकलीं हैं।

प्रदेश के विंध्य अंचल में सीधी जिले की धौहनी जैसे अपेक्षाकृत पिछड़े विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं ने इस बार महानगरों, विकसित शहरों और कस्बों को पछाड़कर पूरे प्रदेश में रिकॉर्ड बनाया है। इस क्षेत्र की महिलाओं ने प्रदेशभर की महिलाओं में सबसे ज्यादा मतदान किया है। धौहनी विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के चयन के लिए कुल 74.98 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसमें पुरुषों की भागीदारी महज 65.11 प्रतिशत है, जबकि महिलाओं ने 74.98 प्रतिशत मतदान किया है।

प्रदेश के गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र भोपाल दक्षिण-पश्चिम भी उन 25 सीटों में शामिल है, जहां महिलाओं ने मतदान में पुरुषों से ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है। यहां कुल 62.17 प्रतिशत मतदान हुआ है, जिसमें महिलाओं की भागीदारी 63.27 और पुरुषों की 61.2 प्रतिशत है।

जिन सीटों पर महिलाओं ने पुरुष मतदाताओं से अधिक मतदान किया है, उनमें करेरा, रैगांव, सतना, नागौद, मैहर, रामपुर बघेलान, मनगवां, रीवा, धौहनी, चितरंगी, सिंगरौली, देवसर, ब्यौहारी, विजयराघवगढ़, लांजी, बालाघाट, वारासिवनी, कटंगी, बरघाट, लखनादौन, छिन्दवाड़ा, मुलताई, बैतूल, दक्षिण-पश्चिम भोपाल एवं भीकनगांव हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें