मप्र में छात्रों को लैपटॉप और स्कूटी देगी कांग्रेस

सोमवार, 11 नवंबर 2013 (19:15 IST)
WD
भोपाल। मध्यप्रदेश में 25 नवम्बर को होने जा रहे विधासभा चुनाव के लिए सोमवार को कांग्रेस ने लोकलुभावन वाला घोषणा-पत्र जारी किया। घोषणा-पत्र में 12वीं में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप तथा प्रावीण्य सूची में आने वाले सभी संकाय के प्रथम दस छात्रों को मुफ्त दो पहिया स्कूटी देने का वादा किया है। इसके अलावा राजकीय विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में प्रथम आने वाले छात्रों को भी लैपटॉप दिया जाएगा।

कांग्रेस ने आज अपना घोषणा-पत्र जारी करते हुए किसानों के 51 हजार रुपए तक के ऋण माफ करने एवं पांच हार्स पावर तक के पंपो को निशुल्क बिजली देने, शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने, प्रदेश में सच्चर कमेटी की सिफारिशों को तत्काल प्रभाव से लागू करने और राज्य में विधान परिषद की स्थापना का वायदा किया।

प्रदेश चुनाव घोषणा-पत्र समिति के अध्यक्ष सुरेश पचौरी ने पत्रकारों के समक्ष पार्टी का घोषणा-पत्र जारी करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे गेंहू एवं चावल के अलावा राज्य सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार को प्रति माह तीन किलों दाल 25 रुपए प्रति किलो एवं एक लीटर खाने का तेल 20 रुपए प्रति लीटर की दर से उपलब्ध कराया जाएगा।

पचौरी ने कहा कि साथ ही घरेलू गैस कनेक्शन पर भारत सरकार द्वारा प्रति वर्ष दिए जा रहे 9 गैस सिलेंडर के अतिरिक्त कांग्रेस की सरकार बनने पर प्रति वर्ष 3 और सिलेंडर पर अनुदान की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के तहत प्रदेश के गरीब परिवारों को 35 किलोग्राम राशन प्रति परिवार प्रति माह मुफ्त में दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि किसानों के 51 हजार रुपए तक के भूमि विकास बैंक एवं सहकारी बैंक से लिए गए कर्जे माफ किए जाएंगे। साथ ही किसानों को पांच हार्स पावर तक के पंपों हेतु नि:शुल्क बिजली दी जाएगी।

अल्पसंख्यकों के संबंध में किए गए वायदों की जानकारी देते हुए पचौरी ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद सच्चर कमेटी की सिफारिशों को केन्द्र सरकार के निर्णय के अनुसार तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा।
साथ ही मदरसों को मदरसा आधुनिकीकरण योजना के साथ साथ इन्हें तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा से जोडे जाने के अलावा मदरसा बोर्ड का बजट बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पत्रकारों को रियायती दर पर भूखंड दिया जाएगा और उन्हें कम ब्याज दर पर भवन बनाने के लिए आवासीय ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शासकीय विभागों में दो लाख पद नौजवानों से भरे जाएंगे और इनमें 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के लिए होगा। पचौरी ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह बर्बाद हो गयीं हैं तथा इसको दुरुस्त करने के साथ ही राजस्थान में कांग्रेस सरकार द्वारा शुरु की गई शासकीय अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा जांच एवं दवा वितरण जैसी योजना को मध्यप्रदेश में भी शीघ्र शुरु किया जाएगा।

सरकारी कर्मचारियों के संबंध में किए गए वायदों को जिक्र करते हुए पचौरी ने कहा कि शासकीय अमले को महंगाई भत्ता एरियर की बकाया 8610 करोड रुपए की बकाया राशि पांच समान किश्तों में देने के साथ ही सेवानिवृत्त शासकीय अमले को मंहगाई राहत की 900 करोड़ रुपए की राशि पांच समान किश्तों में दी जाएगी।

घोषणा-पत्र में वृत्ति कर में राहत दिए जाने और दैनिक वेतन भोगी आंशिक एवं संविदाकर्मी पंचायत कर्मी तथा अन्य को नियमित वेतनमान दिए जाने हेतु आयोग के गठन का वायदा किया गया है।

प्रदेश कांग्रेस की और से घोषणा-पत्र जारी किए जाने के दौरान कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह, केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ एवं हरीश रावत, मध्यप्रदेश चुनाव अभियान समिति के प्रमुख ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया भी उपस्थित थे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें