अनिवार्य मतदान संभव नहीं-चावला

सोमवार, 25 जनवरी 2010 (17:45 IST)
PTI
गुजरात के स्थानीय निकाय के चुनावों में मतदान अनिवार्य करने के वहाँ वहां की नरेन्द्र मोदी सरकार के निर्णय के बीच चुनाव आयोग ने लोकसभा अथवा विधानसभा चुनाव में ऐसा किए जाने की किसी भी संभावना से साफ इनकार किया है।

भाजपा शासित गुजरात सरकार के इस निर्णय के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने कहा कि इसे लागू किया जाना एकदम असंभव है।

इस संदर्भ में गुजरात में कानून बनाए जाने के बारे में उन्होंने कोई टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि राज्य चुनाव आयोग एक स्वतंत्र संवैधानिक प्राधिकार है और उसे उक्त रुख का सम्मान करना चाहिए।

भाजपा प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अगर केन्द्र मानता है कि यह एक गंभीर मुद्दा है तो उसे इसे राष्ट्रीय स्तर पर लेना चाहिए तथा सर्वानुमति बनाने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए।

ममता ने करात से दूरी बनाई : वयोवृद्ध वामपंथी नेता ज्योति बसु को अंतिम विदाई देने संबंधी कार्यक्रम से दूर रहने के बाद तृणमूल नेता ममता बनर्जी ने सोमवार को चुनाव आयोग के हीरक जयंती समारोह के दौरान भी माकपा नेता प्रकाश करात से दूरी बनाए रखी।

चुनाव आयोग के समारोह में ममता बनर्जी को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के लिए आरक्षित अगली कतार में सीट दी गई थी, लेकिन उन्होंने निर्धारित सीट से अलग बैठना पसंद किया क्योंकि उनकी सीट करात की सीट के पास थी। आमतौर पर दिल्ली से दूर रहने वाली अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जयललिता ने भी आयोग के समारोह में शिरकत की। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें