न सरकार झुकी है न देश का सिर झुकने देंगी-जेटली

मंगलवार, 22 जुलाई 2014 (14:40 IST)
FILE
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि पाकिस्तान के आगे न तो वह झुकी है और न ही वह कभी देश के सिर को झुकने देगी

रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि 26 मई के नई सरकार के कार्यभार ग्रहण करने के बाद से 17 जुलाई तक नियंत्रण रेखा और पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर युद्ध विराम उल्लंघन के 19 मामले हुए हैं और भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलो ने इसका कड़ा जबाव दिया है।

चालू वर्ष में 16 जुलाई तक 54 युद्ध विराम उल्लंघन हुए हैं। प्रत्येक घटना के बाद स्थापित तंत्रों के माध्यम से उपयुक्त स्तर पर पाकिस्तान के संबंधित प्राधिकारियों के समक्ष इसे रखा जाता है।

उन्होंने भारत-पाकिस्तान संबंध और युद्ध विराम का राजनीतिकरण नहीं करने का सदस्यों से आग्रह करते हुए कहा कि न तो नई सरकार का सिर झुका है और न ही सरकार देश के सिर को कभी झुकने देगी।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में युद्ध विराम उल्लंघन के कुल 347 घटनाएं हुई जबकि वर्ष 2004 में यह संख्या मात्र एक रही थी। उन्होंने कहा कि सेना और अर्धसैनिक बलों के शहीदों और घायलों को मुआवजा देने के नियम बनाए गए हैं और उसी के अनुरूप यह दिया जाता है। जहां तक गोलीबारी में किसानों और उनकी फसलो को नुकसान पहुंचने का सवाल है तो सदस्यों के सुझाव पर विचार किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया था और वे आए भी थे। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई और वे द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। इसके लिए दोनों देशों के विदेश सचिव वार्ता करेंगे।

इसके साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री ने सीमा पर शांति एवं अमन बनाये रखने और नियंत्रण रेखा के महत्व को बनाये रखने पर बल दिया था। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें