मुझे मुख्यमंत्री बनाने की कोशिश: कुमार विश्वास

शनिवार, 30 अगस्त 2014 (10:38 IST)
FILE
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्‍वास ने भाजपा पर आरोप लगाया कि उन्होंने मुझे मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर दिया है।

इकॉनामिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में आप नेता कुमार विश्वास ने दावा किया है कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से उन्हें मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर दिया गया था। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद 19 मई को उन्हें यह ऑफर दिया गया था।

कुमार विश्वास ने अखबार को बताया है, '19 मई की रात को करीब 10.30 बजे बीजेपी सांसद मेरे घर पर आए। मैं उनसे मिला क्योंकि वे मेरे मित्र हैं। सुबह के 3.30 बजे तक वह मुझे यह समाझाने की कोशिश करते रहे कि मुझे बीजेपी को सरकार बनाने में मदद करनी चाहिए। वे मुझे मुख्यमंत्री पद भी देने को तैयार थे।'

कुमार विश्वास ने बताया, 'उनका कहना था कि वह बीजेपी की बड़े पदाधिकारियों के कहने पर मेरे पास आए थे। उनका कहना था कि आम आदमी पार्टी के 12 विधायक जो दिल्ली में चुनाव नहीं चाहते हैं वे भी इस प्रस्ताव को स्वीकार कर सकते हैं।'

कुमार विश्वास ने इंटरव्यू में अखबार से कहा, 'भाजपा सांसद ने मुझसे कहा कि अगर मैं इस ऑफर से सहमत हूं तो मुझे तुरंत ही अशोका होटल चलना होगा जहां पर इस प्रस्ताव को अमली जामा पहनाने के लिए उचित व्यक्ति से मुलाकात होगी। लेकिन मैंने छूटते ही इस ऑफर को ठुकरा दिया।' आप नेता ने यह भी बताया कि उन्होंने इसकी जानकारी तुरंत अपनी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को दी।

अखबार ने मुझे इस संबंध में अप्रोच करके पूछा तो मैंने यह कहा, क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता। मैं झूठ भी बोल सकता था कि नहीं...नहीं ऐसा कुछ ऑफर नहीं मिला।

कुमार विश्वास ने अपनी सफाई में कहा कि मुझे एक मित्र ने कहा था कि हम ऐसा सोचते हैं और ऊपर भी ऐसा सोचते हैं। मुझे जो प्रस्ताव मिला है वह मेरे एक मित्र के द्वारा मिला है और मित्र की निजता और उनके व्यक्ति‍गत विचार का मैं सम्मान करता हूं। लेकिन मैंने इससे इनकार किया था। ऐसे प्रस्ताव मुझे तब भी मिले जब में अमेठी में चुनाव लड़ रहा था। लेकिन यह लोगों के व्यक्तिगत विचार हो सकते हैं। मेरे फेसबुक पेज पर भी लोग इस तरह के कमेंट करते हैं कि आपको भाजपा में आ जाना चाहिए..देखिए नरेन्द्र मोदी कितना अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन इन कमेंट्‍स का यह मतलब नहीं है कि मैं ऐसा कुछ सोच रहा हूं।

भाजपा नेता जितेंद्र गुप्ता कहा कि वे झूठ बोल रहे हैं। भाजपा ने कुमार के दावे को बेबुनियाद बताया। उधर आम आदमी पार्टी ने कहा कि इस वक्त यह खुलासा नहीं करना चाहिए था। आप ने कुमार विश्वास से इस पर मीडिया में सफाई देने को कहा।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के इस्तीफा देने के बाद से राष्ट्रपति शासन लागू है, लेकिन विधानसभा भंग नहीं की गई है। जब तक विधानसभा भंग नहीं होती चुनाव नहीं होंगे। यही कारण है कि भाजपा और 'आप' पार्टी अभी भी दिल्ली में सरकार बनाए जाने की उम्मीद लगाए बैठी है। दिल्ली में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं। बीजेपी के 3 विधायकों के सांसद बनने के बाद सदन की संख्या अभी 67 हैं। इसमें बीजेपी गठबंधन के 29, आम आदमी पार्टी के 27, कांग्रेस के 8 और अन्य तीन विधायक शामिल हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें