मेहमाननवाजी से ओबामा अभिभूत

सोमवार, 8 नवंबर 2010 (11:28 IST)
WD
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी भारत यात्रा पर मेहमाननवाजी से अभिभूत हो गए और राष्ट्रपति भवन में दिए गए राजकीय सम्मान में उन्होंने अपने संबोधन में इसके लिए शुक्रिया भी अदा किया।

राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मिशेल की अगवानी राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने की। इस मौके पर देवीसिंह पाटिल और गुरशरण कौर भी मौजूद थे। गार्ड ऑफ ऑनर के बाद बराक ने अपना संक्षिप्त संबोधन दिया।

ओबामा ने कहा कि अमेरिका दोनों देशों के बीच विश्वसनीय साझेदारी को और मजबूत करने का इरादा रखता है जो 21वीं सदी की एक उल्लेखनीय भागीदारी होगी।

ओबामा ने कहा कि दोनों देशों में लोगों से लोगों के बीच असाधारण साझेदारी है और मैं उम्मीद करता हूँ कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा अन्य के साथ बातचीत में व्यापारिक और अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में द्विपक्षीय संबंधों तथा भविष्य में सुरक्षित अमेरिका और भारत के लिए आतंक रोधी उपायों में मजबूती मिलेगी।

ओबामा ने कहा कि अमेरिका और भारत न सिर्फ दोनों देशों बल्कि विश्व में स्थिरता और शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों पर काम करेंगे।

ओबामा ने यह भी कहा कि वह और उनकी पत्नी शानदार आतिथ्य और अभिनंदन के लिए समूचे भारत के लोगों का धन्यवाद व्यक्त करते हैं। उन्होंने अमेरिका के लोगों की ओर से सम्मान एवं आभार व्यक्त किया।

रविवार के दिन जब प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने अपने निवास पर अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में रात्रिभोज दिया था, तब अपने खास मेहमानों से ओबामा और मिशेल का ‍परिचय करवाया था।

सोमवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में ओबामा ने अपने साथ अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का परिचय प्रतिभा पाटिल से करवाया। विशेष बात यह देखी गई कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के अधिकांश सदस्यों ने हाथ जोड़कर भारत की राष्ट्रपति का अभिवादन किया।

राजकीय सम्मान के बाद ओबामा दम्पति का काफिला राजघाट पहुँचा। बराक ओमामा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को अपना आदर्श मानते हैं और इसीलिए उन्होंने राजघाट पहुँचकर पत्नी मिशेल के साथ बापू को अपनी श्रद्धां‍जलि दी। (वेबदुनिया/भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें