वैष्णोदेवी के श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं की भरमार

मंगलवार, 2 सितम्बर 2014 (18:39 IST)
-सुरेश एस डुग्गर
श्रीनगर। प्रतिवर्ष वैष्णोदेवी की यात्रा पर आने वाले सवा करोड़ श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं की बौछार हुई है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें एक अतिरिक्त हेलिपैड और लिफ्ट दी है तो राज्यपाल एनएन वोहरा उन्हें कालिका भवन दे चुके हैं। 
 
फिलहाल नए हेलिपैड से आपात स्थिति में हेलीकाप्टर उतारने की व्यवस्था की गई है पर बाद में इसे श्रद्धालुओं के उपयोग के लिए भी लाया जाएगा जबकि श्रीधर भवन के पास बनी लिफ्ट से अब कमजोर और वृद्ध श्रद्धालु मुख्य भवन की 127 सीढ़ियां चढ़े बिना ही गुफा तक पहुंच जाएंगे। इसके अतिरिक्त कालिका भवन खुल जाने के कारण श्रद्धालुओं को रहने की और सुविधा मिला करेगी।
 
हेलिपैड और लिफ्ट का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया जिन्होंने बाद में माता वैष्णोदेवी मंदिर में दर्शन-पूजन किए। राष्ट्रपति ने यहां दूसरे श्रद्धालुओं का अभिवादन किया। वैष्णोदेवी मंदिर में राष्ट्रपति की मौजूदगी के बावजूद दर्शन के लिए श्रद्धालुओं पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया। इस दौरान जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा राष्ट्रपति के साथ थे। वोहरा, माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। देशभर से हर साल एक करोड़ से ज्यादा लोग मंदिर में माता के दर्शन करने आते हैं।
 
दर्शन से पहले मुखर्जी सेना के एक हेलीकॉप्टर से मंगलवार दोपहर कटरा के नवनिर्मित पंक्षी हेलीपैड पर उतरे। यहां से वे छह बैटरी कारों के काफिले के साथ कटरा में श्रीधर भवन लिफ्ट का उद्घाटन करने के लिए यात्रा भवन पहुंचे। वृद्ध और कमजोर श्रद्धालु लिफ्ट से मंदिर की 127 सीढ़ियां चढ़े बिना ही मंदिर तक पहुंच सकेंगे।
 
मंदिर में दर्शन करने के बाद मुखर्जी नई दिल्ली वापस रवाना हो गए। जम्मू-कश्मीर के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान सोमवार को राष्ट्रपति ने जम्मू विश्वविद्यालय के 14वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था। राष्ट्रपति दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि थे। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल वोहरा ने सोमवार को शीतकालीन राजधानी जम्मू में राष्ट्रपति के लिए भोज का आयोजन किया था। वोहरा ने राष्ट्रपति से राज्य की मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर भी चर्चा की।
 
राष्ट्रपति द्वारा वैष्णोदेवी के श्रद्धालुओं के लिए हेलीपैड और लिफ्ट की सुविधा समर्पित किए जाने से पहले राज्यपाल एनएन वोहरा ने जम्मू में रेलवे स्टेशन के पास कालिका भवन भी श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया था। माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन के बाहर एक और धाम ‘कालिका धाम’ का निर्माण करवाया है। वातानुकूलित इस धाम में श्रद्धालुओं को सस्ते दाम पर कमरे, डॉरमेटरी और भोजन मिलेगा।
 
जम्मू रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते ही मात्र कुछ कदमों की दूरी पर मुख्य मार्ग पर बनाए गए इस कालिका धाम को सोमवार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। करोड़ों रुपए खर्च कर बनाए गए इस धाम में सर्वसुविधा संपन्न 50 कमरे हैं, जबकि 11 डॉरमेटरी बनाए गए हैं। डॉरमेटरी में 120 बंक बेड हैं। इनमें 240 लोगों को ठहराया जा सकता है। सस्ते और किफायती होने के चलते इस धाम के बनने से पहले दिन से ही श्रद्धालुओं का आना-जाना शुरू हो गया है।
 
पहले ही दिन करीब सौ यात्री यहां ठहरने पहुंचे। इनकी संख्या और बढ़ रही है। चार मंजिला कालिका धाम में माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड की तरफ से सभी सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। अधिकारियों का दावा है कि माता वैष्णोदेवी के दरबार, कटड़ा जैसी सुविधाएं यहां उसी कीमत पर उपलब्ध होंगी। गौरतलब है कि रविवार को राज्यपाल एनएन वोहरा ने इसका विधिवत उद्घाटन किया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें