संघ प्रमुख भागवत पर बरसे राजनाथ

मंगलवार, 27 अक्टूबर 2009 (23:11 IST)
FILE
आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को भाजपा के पुनरुद्धार के लिए ‘कीमोथैरेपी’ या ‘सर्जरी’ की सलाह दी, लेकिन भाजपा अध्यक्ष ने इस टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे उस आदमी का विचार बताया ‘जिसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है'।

भागवत ने जयपुर में कहा कि जहाँ तक भाजपा की बात है सर्जरी, दवा या कीमोथैरेपी जो भी उन्हें जरूरत है, उसका वे (भाजपा) ही पता लगाएँगे, लेकिन राजनाथ ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद उनकी पार्टी के पुनरुद्धार का सुझाव कोई पागल आदमी ही दे सकता है।

राजनाथ ने नई दिल्ली में कहा कि यह कौन कहता है? किसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है। राजनाथ ने यह प्रतिक्रिया तब दी जब उनसे इस पर टिप्पणी देने के लिए कहा गया कि कुछ लोग कह रहे हैं कि भाजपा को ‘कीमोथेरेपी’ या ‘सर्जरी’ की जरूरत है।

यह पूछने पर कि क्या पार्टी को सर्जरी की जरूरत है, रराजनाथ ने कहा कि बिलकुल नहीं, कौन कहता है? यह पूछने पर कि क्या पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल गिर गया है, उन्होंने कहा कि हमारा मनोबल ऊँचा है। कौन ऐसा कह रहा है?

बहरहाल भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि केवल डॉक्टर ही उपचार के बारे में बात कर सकता है, हम तो रोगी हैं। दिल्ली में अगस्त में भाजपा नेताओं को आंतरिक कलह सुलझाने की सलाह देने वाले भागवत ने कहा कि अगर उन्हें (भाजपा) किसी सांगठनिक मदद की जरूरत हो और वे इसके लिए कहें तो हम उनकी सहायता करेंगे। सवालों का जवाब देते हुए भागवत ने कहा कि भाजपा की खराब हालत के लिए आरएसएस जिम्मेदार नहीं है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा आज्ञा का उल्लंघन करने के बारे में पूछने पर भागवत ने कहा कि इस समस्या का समाधान भाजपा और उसके नेतृत्व को खोजना है।

वेबदुनिया पर पढ़ें