सार्वजनिक किया जाए टाटा-राडिया टेप-गोविंदाचार्य

रविवार, 5 दिसंबर 2010 (20:59 IST)
पूर्व भाजपा नेता एवं विचारक केएन गोविंदाचार्य ने 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन को लेकर टाटा-नीरा राडिया वार्ता टेप को सार्वजनिक किए जाने की माँग करते हुए रविवार को कहा कि वे इस संबंध में अदालत भी जाएँगे।

गुलबर्गा (कर्नाटक) में 23 दिसंबर से शुरू हो रहे 10 दिवसीय 'भारत विकास संगम' की तैयारी के सिलसिले में यहाँ आए गोविंदाचार्य ने कहा कि टाटा-नीरा राडिया के बीच हुई बातचीत के टेप को सार्वजनिक किया जाना चाहिए जनता को यह जानने का पूरा अधिकार है कि सार्वजनिक सम्पत्ति की किस तरह से बंदरबाँट चल रही है।

जनता के सार्वजनिक जानकारी के अधिकार को निजता के अधिकार से ऊपर बताते हुए गोविंदाचार्य ने कहा कि यदि अदालत को लगता है कि टेप में बातचीत के किसी अंश से किसी की निजता के अधिकार का हनन होता है तो उस अंश को निकाला जा सकता है।

2जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जाँच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन के लिए विपक्षी दलों की माँग को उचित बताते हुए गोविंदाचार्य ने कहा कि केन्द्र सरकार जिस तरह से इससे भाग रही है, उससे साफ लगता है कि वह किसी को अथवा कुछ लोगों को बचाना चाहती है।

गोविंदाचार्य ने कहा कि जेपीसी के गठन से भागना जनतंत्र के लिए तो अच्छी बात नहीं ही है सत्ता पक्ष के लिए भी घातक है क्योंकि इससे उसके विरुद्ध जनांदोलन छिड़ सकता है।

अयोध्या में विवादित स्थल के स्वामित्व विवाद पर 30 सितंबर को आए इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के निर्णय को पंचायत सरीखा निर्णय बताते हुए गोविंदाचार्य ने कहा कि इस विवाद का समाधान केवल कानून बनाकर ही हो सकता है कारण कि यह विषय अदालत के दायरे से बाहर का है और आपसी संवाद से इसके समाधान की संभावना कम से कम उन्हें तो दिखाई नहीं देती। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें