सीआईएसएफ के भुगतान पर तनातनी

रविवार, 12 मई 2013 (17:24 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस की सीआईएसएफ के बकाया भुगतान को लेकर केन्द्र सरकार से ठनक गई है। सीआईएसएफ को आतंकी हमलों अथवा तोड़फोड़ की आशंका से बचाव के लिए इस लाइन पर तैनात किया गया है।

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने एयरपोर्ट मेट्रो लाइन को छह माह के लिए सुरक्षा प्रदान करने के बदले में करीब 12 करोड़ रूपए का बिल दिया था। उस अवधि में मरम्मत के लिए इस लाइन को बंद कर दिया गया था और इसकी सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले थी।

बल के सूत्रों ने बताया कि इन छह महीने में इस लाइन पर तैनात सशस्त्र बलों की संख्या में कमी कर दी गई थी, लेकिन 24 घंटे सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद थी।

इस लाइन के संचालक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड के प्रवक्ता ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह मामला विचाराधीन है और इस मौके पर इसपर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।

गृह विभाग में हाल ही में हुई एक बैठक में कहा गया कि या तो मेट्रो द्वारा जमा की गई बैंक गारंटी से यह राशि काट ली जाए और या फिर दिल्ली मेट्रो रेल निगम इस मामले का निपटारा करे।

सूत्रों के अनुसार मेट्रो लाइन के संचालकों का कहना है कि सुरक्षा पर होने वाला खर्च रियायती होना चाहिए या फिर यह बिल शहरी विकास मंत्रालय द्वारा चुकाया जाना चाहिए जैसा नियमित मेट्रो सेवा के मामले में होता है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें