सनीवेल में हुआ हिंदू मंदिर का उद्‍घाटन

शनिवार, 18 मई 2013 (17:18 IST)
FILE
अमेरिका। सनीवेल हिंदू टेम्पल एंड कम्युनिटी सेंटर के लिए पिछला सप्ताह एक ऐतिहासिक अवसर पर साबित हुआ जिसके दौरान हजारों भक्तों ने नवनिर्मित मंदिर परिसर का समारोहपूर्वक शुभारम्भ किया।

मंदिर में एक सप्ताह तक 'महाकुम्भ अभिषेकम' चला जो 8 मई से शुरू हुआ था और यह 12 मई तक जारी था। इस मौके ने बे एरिया के भारतीय अमेरिकी समुदाय को हिंदू धार्मिक त्योहारों का अनुभव दिलाया।

सनीवेल हिंदू टेम्पल के कोषाध्यक्ष और सह संस्थापक राज भनोट ने कहा कि हमारा बीस वर्षों का सपना साकार हुआ है। सिलिकॉन वैली के दिल में सबसे बड़ा मंदिर बनाया गया और इसके लिए दक्षिण भारतीय और उत्तरी भारतीय समुदाय ने मिलकर प्रयास किया।

मंदिर के बनने का क्रम 1991 में शुरू हुआ था और दो वर्षों के बाद 23 दिसंबर, 1993 को मंदिर बनकर तैयार हुआ था और इसके दरवाजे लोगों के लिए खोल दिए गए थे। अब तो इसमें एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान करने की सुविधा है और ऐसी अत्याधुनिक सुविधाएं जिनकी मदद से एक समय में कम से कम 500 लोगों की सेवा की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि इस समारोह में एम. बालमुरली कृष्ण, अनूप जलोटा ने भी अपनी प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को वाहवाही करने पर मजबूर कर दिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें