कश्मीर में दूसरे दिन भी जारी रहा कर्फ्यू

शनिवार, 20 जुलाई 2013 (12:37 IST)
FILE
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में बीएसएफ की गोलीबारी में 4 लोगों के मारे जाने की घटना के विरोध में अलगाववादी संगठनों के प्रदर्शन को रोकने के मकसद से कश्मीर के सभी प्रमुख कस्बों में शनिवार को दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है, जबकि घाटी के शेष इलाकों में निषेधाज्ञा लागू है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर, बडगाम, गंदेरबल और बांदीपुरा जिलों तथा शोपियां, पुलवामा, कुलगाम, अनंतनाग, बिजबहेड़ा और सोपोर में शुक्रवार को तड़के लगाया गया कर्फ्यू शनिवार को भी जारी है। उन्होंने बताया कि घाटी के शेष इलाकों में धारा 144 लागू है जिसके अनुसार किसी स्थान पर 4 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकते।

उन्होंने बताया कि अलगाववादियों द्वारा प्रदर्शन और लाल चौक की ओर मार्च करने का आह्वान किए जाने के बाद कानून-व्यवस्था की स्थिति बहाल रखने के लिए शुक्रवार को ऐहतियातन कर्फ्यू लगाया गया था।

घाटी के कई हिस्सों में शुक्रवार को बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों और झड़पों, जिसमें सुरक्षाबलों के 17 जवानों सहित 22 लोग घायल हो गए थे, को देखते हुए निषेधाज्ञा शनिवार को भी जारी रखी गई है। (भाषा)

श्रीगनर सहित घाटी के विभिन्न संवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी मात्रा में पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों को वहां तैनात किया गया है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने श्रीगनर और घाटी के दूसरे समस्याग्रस्त इलाकों की नाकेबंदी कर रखी है।

इस बीच, कर्फ्यू वाले क्षेत्रों में व्याप्त तनाव के चलते जम्मू-श्रीगनर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार को तीसरे भी यातायात बंद है। यातायात विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अगले आदेश तक राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही स्थगित रहेगी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें