दार्जीलिंग में नए आंदोलन की घोषणा

शुक्रवार, 16 अगस्त 2013 (22:08 IST)
WD
दार्जीलिंग। दार्जीलिंग में शुक्रवार को एक नई समिति का गठन किया गया है जिसने अलग गोरखालैंड राज्य की मांग के लिए 19 अगस्त से 5 दिन के नए आंदोलन की घोषणा की है और ‘जनता कर्फ्यू’ कार्यक्रम का नाम बदलकर ‘घर बितराई जनता’ (लोग घर के अंदर) कर दिया है।

नवगठित गोरखालैंड ज्वॉइंट एक्शन कमेटी (जीजेएसी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि लोग अपने घरों में रहेंगे। यह उनकी इच्छा है। हम उनकी इच्छा का सम्मान करते हैं। गोरखालैंड के प्रति लोगों का पूरा समर्थन है। जीजेएम इस समिति में घटक है।

पांच दिन के आंदोलन के दौरान दुकानें और बाजार खुले रहने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कोई भी खरीदारी के लिए अपने घरों से नहीं निकलेगा।

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष बिमल गुरूंग ने फेसबुक पर एक टिप्पणी में कहा कि शुक्रवार से सभी कार्यक्रम जीजेएसी द्वारा घोषित किए जाएंगे। पर्वतीय क्षेत्रों में ‘जनता कर्फ्यू’ के नाम पर बंद जारी रहने से कलकत्ता उच्च न्यायालय की नाराजगी के बारे में पूछे गए सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि हमने ‘जनता कर्फ्यू’ के लिए कोई आह्वान नहीं किया है।
उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र में 26 अगस्त को मानव श्रृंखला बनाई जाएगी, जब लोग काली पट्टियां पहनेंगे और गोरखालैंड के समर्थन में पोस्टर हाथ में लेंगे। वे पश्चिम बंगाल सरकार के रवैए के खिलाफ प्रदर्शन भी करेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि इससे पहले 24 और 25 अगस्त को ‘राखी जुलूस’ निकाला जाएगा। उन्होंने इस मामले के समाधान के लिए केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की भी मांग की।

क्या समिति के प्रतिनिधि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एमके नारायणन से बातचीत करेंगे, इस प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अगर राज्यपाल आमंत्रित करेंगे तो वे उनसे बातचीत करेंगे।

गोरखा क्षेत्रीय प्रशासन के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पहले एक सर्वदलीय बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया जा चुका है कि जीटीए एक विफलता थी और उचित समय पर इसे भंग कर दिया जाएगा। शुक्रवार को समिति की बैठक में इस बात को दोहराया गया। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें