रामबन से कर्फ्यू हटा, बनिहाल में प्रदर्शन

शनिवार, 20 जुलाई 2013 (17:15 IST)
जम्मू। जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में लगाया गया कर्फ्यू शनिवार को हटा लिया गया जबकि बीएसएफ कर्मियों की गोलीबारी की घटना के विरोध में बनिहाल पट्टी में विरोध प्रदर्शन हुए और प्रदर्शनकारियों ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध कर दिया है।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि स्थिति नियंत्रण में, शांतिपूर्ण और सामान्य है। शनिवार को कहीं से भी किसी भी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

उन्होंने बताया कि अधिकारी लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और जम्मू क्षेत्र के संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि रामबन जिले में लगाए गए कर्फ्यू की 2 दिन की अवधि शुक्रवार रात पूरी होने के बाद इसे हटा लिया गया और कर्फ्यू के लिए कोई नया आदेश जारी नहीं किया गया है।

उन्होंने बताया कि रामबन जिले के गूल, धरम और सांगलंदन इलाकों में स्थिति सामान्य है। पहले इन्हीं इलाकों में ज्यादा विरोध प्रदर्शन हुए थे।

रामबन जिले की बनिहाल पट्टी में हालांकि विरोध प्रदर्शन हुआ, जहां कुछ लोग राजमार्ग पर एकत्र होकर धरने पर बैठ गए। ये लोग बृहस्पतिवार को गूल में हुई घटना के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। अतिरिक्त पुलिस बल इलाके में तैनात कर दिया गया है ताकि कोई हिंसा न होने पाए।

रामबन जिले के धरम इलाके में 18 जुलाई को बीएसएफ के एक शिविर पर भीड़ के हमले के बाद बीएसएफकर्मियों ने गोलीबारी की जिसमें 4 व्यक्ति मारे गए और 42 घायल हो गए थे। यह हमला बीएसएफ के एक दल के कथित दुर्व्यवहार के विरोध में किया गया था।

चार लोगों की मौत के बाद शुक्रवार को पूरे जम्मू-कश्मीर में विरोध प्रदर्शन हुए। जम्मू क्षेत्र के डोडा जिले में पथराव, लाठीचार्ज तथा संघर्ष की घटनाओं में 2 पुलिसकर्मियों सहित 16 लोग घायल हो गए। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें