रा वन में भारतीय पुरुषों के लिए संदेश भी : शाहरुख

शुक्रवार, 14 अक्टूबर 2011 (00:51 IST)
FILE
फिल्म स्टार शाहरुख खान की नई फिल्म रा वन मात्र एक 'विज्ञान कथा' ही नहीं है बल्कि इसमें उन भारतीय पुरुषों के लिए संदेश भी है जो अपना गुस्सा और कई प्रकार की भावनाओं के इजहार के लिए महिलाओं से संबंधित अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं।

सिनेमाघरों में प्रदर्शन के लिए तैयार अपनी फिल्म रा वन के प्रचार के लिए आज यहां एक मॉल में प्रस्तुति देने आए शाहरुख ने संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा कोई भी इससे इंकार नहीं कर सकता कि भारतीय पुरुष अपने गुस्से सहित कई तरह की भावनाओं के प्रकटीकरण के लिए बिना यह सोचे समझे कि उनकी भी मां बहनें हैं महिलाओं के प्रति अपशब्दों का अक्सर इस्तेमाल करते हैं।

फिल्म में नायिका करीना कपूर उनसे इस बारे में जब सवाल करती हैं तो वह भोलेपन से जवाब देते हैं कि इस समस्या के लिए वह जिम्मेदार नहीं हैं । फिल्म में महिलाओं के लिए इस समस्या का विकल्प भी तैयार करने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि वास्तविक जीवन में जब वह अपनी मां और बहन को सामने रखकर सोचते हैं तो भारतीय पुरुषों के इस व्यवहार को लेकर उन्हें शर्मिन्दगी महसूस होती है।

पहली बार भोपाल आए शाहरुख ने कहा कि यह एक सुखद संयोग ही है कि करीना के साथ उनकी फिल्म 'अशोका' की शूटिंग मध्य्रप्रदेश के पहाड़ी पर्यटन स्थल पंचमढ़ी में हुई थी और अब जब वह ‘रा वन’ के प्रचार के लिए यहां आए हैं तो इस फिल्म में भी उनकी नायिका करीना ही हैं।

एक प्रश्न के उत्तर में बालीवुड स्टार ने कहा कि रा वन के जरिए एक 'विज्ञान कथा' को सामने लाया गया है और इस फिल्म का उद्देश्य दुनिया को यह बताना भी है कि भारत भी तकनीकी नजरिए से बेहतर फिल्में बनाने में सक्षम है। हालांकि बॉलीवुड में आधुनिक तकनीक लाने के और प्रयास करने की जरुरत है।

अपनी फिल्म के प्रचार के लिए शाहरुख यहां तयशुदा समय से लगभग चार से पांच घंटे विलंब से पहुंचे और इसके लिए उन्होंने उनके निजी विमान में आई तकनीकी गड़बड़ी को जिम्मेदार बताया।

सिटी मॉल के सामने सड़क पर और अंदर शाहरुख के प्रशंसक बड़ी संख्या में सुबह से ही इकट्ठे थे ओर उनके आने का धर्यपूर्वक इंतजार कर रहे थे। मॉल के सामने लगभग आधा किलोमीटर तक सड़क नौजवानों से अटी पड़ी थी और यातायात पूरी तरह अवरुद्ध था। प्रशंसकों के हुजूम को संभालने के लिए पुलिस को कई बार हल्का बल प्रयोग तक करना पड़ा।

जैसे ही शाहरुख वहां पहुंचे उनके प्रशंसकों में अफरा-तफरी मच गई और हर कोई उनकी एक झलक पाने को बेताब हो उठा। संवाददाताओं से बातचीत के बाद माल के फन सिनेमा मल्टीप्लेक्स में उन्होंने मशहूर गीत ‘छैयां-छैयां’ और ‘छम्मक छल्लो’ पर नृत्य भी पेश किया। बाहर मौजूद प्रशंसकों की सुविधा के लिए मॉल के बार एक बड़ा स्क्रीन लगाया गया था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें