रीवा जिले के दो गांव उजाड़ने के आदेश

सोमवार, 8 सितम्बर 2014 (14:12 IST)
रीवा। जिले की जवा तहसील के अंतर्गत सड़क किनारे बसे दो गांवों को 164 घरों को उजाड़ने के निर्देश तहसीलदार ने जारी किए हैं।

स्थानीय निवासी रामनरेश के मुताबिक तहसील जवा के तहसीलदार ने आदेश दिया है कि कोटा पंचायत के सड़क किनारे बसे दो गांव- खैरहानाला के 61 और छिपिया के 103 घर तोड़ दिए जाएंगे। ये घर कथित रूप से सरकारी जमीन पर बने हैं, जिस पर किसी गरीब को घर बनाने का हक नहीं है।

ये सभी दलित और आदिवासी परिवार हैं। पिछले 20 सालों से यहां रह रहे हैं और इस दौरान हर चुनाव में इन्होंने मतदान भी किया है। रविवार को यहां के पटवारी ने 4.45 बजे मौखिक रूप से दी कि आज रात सभी 164 परिवार अपना सामान हटा लें, क्योंकि ये अवैध घर 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच तोड़ दिए जाएंगे। इन लोगों को सरकार ने कोई मौका नहीं देने की रणनीति अपनाई है।

रामनरेश ने फोन पर बताया कि प्रशासन इन गांवों को हटाने में भी भेदभाव कर रहा है। सड़क के दोनों ओर बसे छिपिया गांव में सड़क के एक ओर बसें ग्रामीणों को तो घर हटाने की सूचना दी गई है, जबकि दूसरी ओर बसे लोगों को किसी तरह की सूचना है। इस बीच, पटवारियों ने हटाने वाले घरों की सूची तैयार कर ली है और उसे वे तहसीलदार के पास लेकर गए हैं। प्रशासन की इस कार्रवाई से ग्रामीण सदमे में हैं और सोमवार रात उनकी बैठक होगी, जिसमें आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें