लैपटॉप सेक्युलर भी और सोशलिस्ट भी : अखिलेश

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि जीवन के टेढ़े-मेढे़ मुश्किल रास्ते पर केवल कड़ी मेहनत व ईमानदारी से ही कामयाबी हासिल की जा सकती है। गलत तरीके अपनाकर आगे तो बढ़ा जा सकता है, लेकिन वास्तविक सफलता नहीं पाई जा सकती है। नकल से परीक्षा तो पास की जा सकती है लेकिन आईएएस नहीं बना जा सकता।

PR

मुख्यमंत्री यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तरप्रदेश सरकार के एक कार्यक्रम में आयोजित मेधावी छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले 1,321 छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र, मेडल व लैपटॉप देकर सम्मानित किया। इनमें से 621 विद्यार्थी हाईस्कूल की परीक्षा में व शेष इंटरमीडिएट की परीक्षा में उच्चतम अंक लाने वाले थे।

इस मौके पर छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए यादव ने भरोसा जताया कि जिस तरह उन लोगों ने दृढ़ लगन व कठिन परिश्रम से इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, उसी प्रकार भविष्य में आने वाली चुनौतियों का भी सफलतापूर्वक सामना करेंगे।

उन्होंने छात्र-छात्राओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि स्कूल के दिनों में वे भी नहीं जानते थे कि भविष्य में वे क्या बनेंगे। उन्होंने कहा कि अग्रिम पंक्ति में बैठे हुए दिखाई पड़ रहे सारे विशिष्ट व्यक्तियों ने कड़ा परिश्रम करके ही सफलता पाई।

यादव ने कहा कि नेताजी एवं स्व जनेश्वर मिश्र ने हमेशा कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए सपना जरूर देखना चाहिए। बड़े सपने पूरे करने के लिए बड़े संकल्प व बड़ी मेहनत की भी जरूरत होती है। जितना बड़ा सपना होता है, उससे ज्यादा मेहनत उसे सच करने के लिए करनी पड़ती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को महापुरुषों की जीवनियां पढ़ने की सलाह दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों ने लैपटॉप को झुनझुना बताया। लैपटॉप झुनझुना नहीं है बल्कि यह पढ़ाई-लिखाई में मदद करता है। विरोध के बीच में भी हमें आगे बढ़ते रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लैपटॉप के माध्यम से हम आपको दुनिया से जोड़ना चाहते हैं। लैपटॉप सेक्युलर भी है और सोशलिस्ट भी। इंटरनेट से जुड़कर यह हमें एक बड़े समाज का हिस्सा बना देता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीक के माध्यम से भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सकता है। प्रदेश सरकार ने बिना किसी भ्रष्टाचार के आरोप के लैपटॉप वितरण करके दिखलाया है। पिछली सरकार में जिस स्वास्थ्य विभाग की चर्चा भ्रष्टाचार की वजह से होती थी, आज उसी विभाग की योजनाओं व कार्यक्रमों की सराहना की जाती है।

इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्री राजेन्द्र चौधरी, बलराम यादव, अवधेश प्रसाद, मनोज कुमार पांडेय, शिव कुमार बेरिया, ओम प्रकाश सिंह, नारद राय, राममूर्ति वर्मा, योगेश प्रताप सिंह, विजय बहादुर पाल एवं विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, सूचना निदेशक डॉ रूपेश कुमार, शिक्षकगण आदि उपस्थित थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें