भज्जी ने ऑस्ट्रेलियाई जख्मों पर छिड़का नमक

मंगलवार, 30 दिसंबर 2008 (19:58 IST)
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने ही घर में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 से पराजित होने वाली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के जख्मों पर हरभजन ने नमक छिड़क दिया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी के प्रत्येक क्षण का आनंद उठाते हुए भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर हरभजनसिंह ने कहा कि कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दे सकती है, जिसे बयानबाजी कम कर अच्छा खेलने पर ध्यान लगाने की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए हमेशा काँटा बने रहे हरभजन अपनी खुशियों को नहीं छिपा सके क्योंकि रिकी पोंटिंग की टीम अपनी सरजमीं पर 0-2 से श्रृंखला में हार बैठी है और तीसरे टेस्ट में भी वह पराजित हो जाती है तो टेस्ट टीम रैंकिंग में उसकी बादशाहत भी खत्म हो जाएगी।

हरभजन ने कहा कि कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है। ऐसा नहीं है कि वह अन्य टीमों से बेहतरीन है या वह विश्व शक्ति है या और कुछ है। अन्य टीमें भी बेहतर हो रही हैं और यह देखकर अच्छा लगता है कि अन्य टीमें उस पर दबदबा बना रही हैं।

हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया टीम को सलाह दी कि उन्हें कम बोलना चाहिए और अपने खेल पर सुधार करने पर ही ध्यान लगाना चाहिए। उन्होंने 'टाइम्स नाऊ' चैनल से कहा कि मुझे लगता है कि वे बातें करने में ज्यादा ध्यान लगाते हैं, जबकि अन्य टीमें खेल पर और अपने बेसिक्स ठीक करने पर ध्यान देती हैं।

पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी को भी लगता है कि ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का समय खत्म हो चुका है और भारत विश्व क्रिकेट में नया सुपर पॉवर बनेगा।

पटौदी ने कहा कि प्रत्येक टीम उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरती है। मुझे लगता है कि ग्लेन मैग्राथ, शेन वॉर्न, स्टीव वॉ और अन्य शीर्ष स्तरीय खिलाड़ियों के संन्यास लेने के बाद उनका दबदबा खत्म हो चुका है। यह दबदबा धीरे-धीरे भारतीय टीम हासिल करती जा रहा है। उन्होंने कहा कि शायद ऑस्ट्रेलिया को खुद के अंदर झाँककर देखने की जरूरत है।

वेबदुनिया पर पढ़ें