जीत सबसे महान पल:स्मिथ

मंगलवार, 30 दिसंबर 2008 (17:11 IST)
दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने से बेहद खुश कप्तान ग्रीम स्मिथ ने कहा है कि मेजबान टीम पर जीत दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के सबसे महान पलों का गुलदस्ता है और अब इस खेल की शक्ति का संतुलन बिंदु दूसरी ओर खिसकता नजर आ रहा है।

विश्व की नम्बर एक टीम ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उसके घर में हराकर टेस्ट श्रृंखला जीतने को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट इतिहास का सबसे यादगार और खूबसूरत पल बताते हुए स्मिथ ने कहा कि यह बेहद शानदार अनुभव है। हम अपने खेल के इतिहास की इज्जत करते हैं। हम उन लोगों का सम्मान करते हैं, जिन्हें हमसे पहले मौके मिले और उन लोगों के लिए भी हमारे दिल में इज्जत है जिन्हें अवसर नहीं मिल सके।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान का मानना है कि क्रिकेट में शक्ति का संतुलन बिन्दु अब दूसरी ओर खिसक गया है। हालाँकि इसका यह मतलब कतई नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया अब अच्छी टीम नहीं रही। स्मिथ ने कहा मेरा मानना है कि क्रिकेट शक्ति का संतुलन अब किसी एक ओर झुका नहीं है। ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष से अपदस्थ करने के लिए दक्षिण अफ्रीका को सिरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट भी जीतने की दरकार है।

गौरतलब है कि स्मिथ की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में नौ विकेट से रौंदकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह साल बेहद अच्छा रहा है और इस दौरान उसने अब तक 15 में से 11 टेस्ट जीते हैं।

स्मिथ ने कहा कि यह दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे कामयाब सत्र रहा। मेरा मानना है कि इसमें किसी को कोई शक नहीं होगा।

उन्होंने कहा क्रिकेट की महान शक्ति ऑस्ट्रेलिया को भी श्रेय दिया जाना चाहिए। उसने एक दशक तक विश्व क्रिकेट पर राज किया और बेशक इसका भरपूर मजा भी लिया होगा।

उनकी हार का मतलब यह नहीं है कि भविष्य में उन्हें हराना आसान होगा। मेरा मानना है कि क्रिकेट शक्ति का पलड़ा अब किसी एक ओर नहीं झुका है। अब संतुलन की स्थिति उत्पन्न हो रही है।

स्मिथ ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम द्वारा स्थापित किए गए उच्च मानकों को बरकरार रखना अब एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा स्वस्थापित मानकों को बनाए रखना हमारे एक चुनौती होगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें