हम 'चोकर्स' नहीं: डेल स्टीन

मंगलवार, 30 दिसंबर 2008 (17:11 IST)
दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर कालजयी जीत के शिल्पकार रहे तेज गेंदबाज डेल स्टीन ने कहा कि अगर उनकी टीम ने इसी उत्साह के साथ खेलना जारी रखा तो उसे 'चोकर्स' के ठप्पे से निजात मिल जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न टेस्ट में कुल 10 विकेट लेने के साथ-साथ पहली पारी में 76 रन की संकटमोचक पारी खेल दक्षिण अफ्रीका की श्रृंखला विजय में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले स्टीन ने कहा कि मैं बहुत राहत और फख्र महसूस कर रहा हूँ।

उन्होंने कहा मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि अपनी खुशी कैसे जाहिर करूँ। मैं एक ऐसी दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा होकर गौरवान्वित हूँ जिसने ऑस्ट्रेलिया आकर ऐतिहासिक कामयाब हासिल की है। उम्मीद है कि अब हम पर से 'चोकर्स' का ठप्पा हट जाएगा।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका ने मेलबोर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से परास्त करके तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है।

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती है। दक्षिण अफ्रीका को दबाव में अकसर बिखर जाने वाली टीम माना जाता रहा है इसलिए उसके खिलाड़ियों को 'चोकस' भी कहा जाता है।

स्टीन ने कहा कि हमारा इतिहास ऐसा नहीं रहा है कि हमारे लिए 'चोकर्स' शब्द का इस्तेमाल किया जाए। अगर हमने मौजूदा प्रदर्शन जारी रखा तो हम क्रिकेट की नई पीढ़ी की शुरुआत करेंगे। मैं ऐसी टीम का सदस्य होकर बेहद खुश हूँ, जिसने खास कामयाबी हासिल की है।

स्टीन ने कहा कि इस दक्षिण अफ्रीकी टीम में एबी डीविलियर्स, जे. डुमिनी, हाशिम आमला और मोर्नी मोर्कल जैसे खिलाड़ी हैं। इनमें से ज्यादातर खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट खेल रहे थे। ये खिलाड़ी लम्बे समय तक टीम के लिए खेलेंगे और इनकी मौजूदगी में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने कहा कि एक महान कप्तान की सरपरस्ती में दक्षिण अफ्रीका के पास बेहद मारक आक्रमण है।

स्टीन ने कहा कि मेरा मानना है कि हमारे पास बेहतरीन आक्रमण है। मखाया नतिनी और जैक कैलिस की मौजूदगी की वजह से इसमें खासी परिपक्वता भी है। हम हमेशा सीखने में विश्वास करते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि हमें एक महान कप्तान का समर्थन हासिल है।

वेबदुनिया पर पढ़ें