फेसबुक यूजर्स के लिए खुशखबरी, नया फीचर

FILE
नई दिल्ली। फेसबुक में अभी एक नया फीचर मिलने वाला है, जिससे यूजर्स का एक काम आसान हो जाएगा।

इस फीचर से यूजर्स को मनी ट्रांसफर और पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी। फेसबुक ने वित्त सेवाएं शुरू करने के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ आयरलैंड से अनुमति मांगी है।

इलेक्ट्रॉनिक मनी और रुपए भेजने जैसी सुविधा शामिल है। सबसे ज्यादा मदद विदेशों में काम कर रहे लोगों को होगी। वह आसानी से पैसा घर भिजवा सकेंगे। अगर यह फीचर शामिल हो गया तो इस सोशल नेटवर्किंग साइट को बैंक की तरह प्रयोग कर सकेंगे।

फेसबुक के अलावा चीन का टैंसेट और अलीबाबा भी बैंकिंग मोबाइल पेमेंट प्लेटफॉर्म बनाने के लिए काम कर रहे हैं। गूगल भी अपनी मोबाइल पेमेंट और वॉलेट सर्विसेस को बढ़ा रहा है।

फेसबुक के जरिए पैसा जमा करने, ट्रांसफर करने और ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल नेटवर्क ने पिछले सप्ताह यह ऐलान किया था कि उसके भारत में 10 करोड़ यूजर्स हो गए हैं। फेसबुक यूजर्स की संख्या के मामले में भारत सिर्फ अमेरिका से पीछे है।

'द फाइनेंशियल टाइम्स' में छपी एक खबर के अनुसार अगर फेसबुक विकसित होते बाजारों में यह सेवाएं दे पाया तो उसे करोड़ों यूजर्स का फायदा हो सकता है। 'मेल ऑनलाइन' ने जब द सेंट्रल बैंक ऑफ आयरलैंड से संपर्क किया तो बैंक ने मामले पर फिलहाल कुछ भी कहने से मना कर दिया, वहीं फेसबुक 'अफवाहों' या 'अनुमान' पर टिप्पणी नहीं करने को कहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें