सिस्टेमा श्याम में 19.8 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी रूसी सरकार

नई दिल्ली, रूस सरकार 67.6 करोड़ डॉलर के निवेश से सिस्टेमा श्याम टेलीसर्विसेज लि. में 19.8 फीसद हिस्सेदारी हासिल करेगी। यह कंपनी रूस की सिस्तेमा और भारतीय इकाई श्याम ग्रुप की संयुक्त उद्यम है।

रूस सरकार को यह हिस्सेदारी ताजा इक्विटी शेयर जारी कर बेची जाएगी। इसके बाद सिस्तेमा की कंपनी में हिस्सेदारी घटकर 54.2 फीसद हो जाएगी जबकि श्याम ग्रुप की हिस्सेदारी 23.5 फीसद के स्तर पर बरकरार रहेगी।

कंपनी की यहाँ आम सभा की विशेष बैठक में ताजा इक्विटी शेयर जारी करने की मंजूरी दी गई। वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने हाल ही में रूस सरकार को हिस्सेदारी बेचे जाने की मंजूरी दी थी।

सिस्टेमा श्याम टेलीसर्विसेज लि. (एसएसटीएल) के सीईओ वसेवोलोद रोजानोव ने बयान में कहा, ‘नई हिस्सेदारी व्यवस्था से एसएसटीएल में वित्तीय स्थिरता आएगी और शेयर मूल्य में बढ़ोतरी होगी।

कोष का इस्तेमाल दूरसंचार क्षेत्र में एसएसटीएल के कारोबार को बढ़ाने में किया जाएगा।’ एसएसटीएल के पास देश के सभी 22 क्षेत्रों के लिये लाइसेंस और स्पेक्ट्रम है। कंपनी का दावा है कि उसके ग्राहकों की संख्या 28 लाख है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें