फटकार के बावजूद गिरिराज बयान पर कायम

रविवार, 20 अप्रैल 2014 (23:30 IST)
FILE
पटना। अपने विवादित बयान को लेकर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के नाराज होने के बावजूद पार्टी के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने आज कहा कि वह अपने बयान पर कायम हैं। गौरतलब है कि उन्होंने कहा था कि जो नरेंद्र मोदी का विरोध करते हैं उनकी भारत में कोई जगह नहीं, पाकिस्तान जाएं।

गिरिराज ने भागलपुर से फोन पर कहा कि वह अपने इस बयान पर कायम हैं। सिंह ने दावा किया कि पाकिस्तान सहित कई अन्य शक्तिशाली देश जो कि अपनी सरजमीं से भारत विरोधी गतिविधि में संलिप्त हैं वे मोदी को प्रधानमंत्री बनने से रोकने में लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत के कुछ नेताओं के जरिए पाकिस्तान इस चुनाव में मिथ्यावाद अभियान चलाकर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने से रोकने में लगा हुआ है। सिंह ने कहा कि उन्होंने इसी परिप्रेक्ष्य में मोदी के कुछ विरोधियों को पाकिस्तान समर्थक बताया है और उनसे पडोसी देश चले जाने को कहा क्योंकि उनकी भारत में जगह नहीं है।

बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने उनके बयान को ‘गैर जिम्मेदाराना’ बताते हुए कहा कि पार्टी इसको स्वीकार नहीं करती है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘भाजपा गिरिराज सिंह द्वारा दिए गए गैर जिम्मेदाराना बयान को स्वीकार नहीं करती है।’

भाजपा प्रवक्ता निर्मला सीतारमण ने कहा कि पार्टी का गिरिराज सिंह के बयान से कोई लेना-देना नहीं है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि गिरिराज को पार्टी की नाखुशी से अवगत करा दिया गया है और उनसे भविष्य में और कोई विवाद पैदा करने से बचने को कहा गया है।

गिरिराज ने पटना में कहा, ‘मैं अपने उस बयान पर कायम हूं कि जो भी मोदी को सत्ता में आने से रोकने में लगे हैं उनकी भारत में कोई जगह नहीं और उन्हें पाकिस्तान जाना चाहिए।’ सिंह ने दावा किया कि पाकिस्तान सहित कई अन्य शक्तिशाली देश जो कि अपने देश की सरजमीं से भारत विरोधी गतिविधियों में संलिप्त हैं, मोदी को प्रधानमंत्री बनने से रोकने में लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा, ‘लोकतंत्र में हर कोई विरोध कर सकता है और मुझे उससे कोई समस्या नहीं है लेकिन किसी को भी राष्ट्रीय हित के खिलाफ काम करने और हमारे देश के खिलाफ काम करने के लिए ज्ञात विदेशी मुल्क की भाषा बोलने का अधिकार नहीं है। अपनी पार्टी में अलग थलग पड़े गिरिराज ने ट्वीट के जरिए अपने रख को स्पष्ट करने का प्रयास किया।

अपने मूल बयान को वस्तुत: घुमाते हुए गिरिराज ने कहा, ‘मेरा मानना है कि अनेक पाकिस्तान समर्थक लगातार नमो का विरोध कर रहे हैं। यह देश दिल से हिंदुस्तानियों का है। पाकिस्तान हमेशा भारत विरोधियों का स्वागत करता है।’ कांग्रेस और जद :यू: दोनों ने चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखकर गिरिराज के खिलाफ फौजदारी कार्यवाही की मांग की। उन्होंने कहा कि गिरिराज के बयान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं।

राकांपा ने सिंह के बयान को ‘संविधान विरोधी’ बताते हुए उसकी निंदा की। राज्यसभा सदस्य और राकांपा सचिव मजीद मेमन ने मुंबई में कहा, ‘यह बयान चुनाव आचार संहिता, भारतीय दंड संहिता और संविधान का उल्लंघन करता है।’ (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें