EC ने तोगड़िया के भाषण का टेप तलब किया

सोमवार, 21 अप्रैल 2014 (20:22 IST)
FILE
राजकोट। चुनाव आयोग ने भावनगर में विश्व हिंदू परिषद नेता प्रवीण तोगड़िया के भाषण की वह रिकार्डिंग तलब की है जिसमें उन्होंने कथित रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को हिंदू बहुल इलाकों में संपत्तियों की खरीदारी रोकने को कहा है।

भावनगर जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी पीके सोलंकी ने कहा, वे (चुनाव आयोग अधिकारी) तोगड़िया के बयान हासिल करने की प्रक्रिया में हैं और उसके सुनने के बाद आगे की कार्रवाई निर्धारित करेंगे।

तोगड़िया ने शनिवार को कथित रूप से अपने समर्थकों से कहा था कि वे भावनगर के मेघानी सर्किल क्षेत्र के निकट एक हिंदू बहुल इलाके में मकान खाली कराएं, जिसे एक मुस्लिम ने खरीदा है।

वरिष्ठ विहिप नेता वहां जमा लोगों से कथित रूप में कहा है कि उन्हें मकान में रहने वाले लोगों को 48 घंटे के अंदर खाली करने का अल्टीमेटम देना चाहिए वरना वे जबरदस्ती उसमें घुस जाएंगे और उस पर कब्जा कर वहां बजरंग दल का बोर्ड लगा देंगे। वहां जमा लोगों में स्थानीय निवासी एवं बजरंग दल के कार्यकर्ता थे।

तोगड़िया ने कथित रूप से स्थानीय निवासियों एवं बजरंग दल कार्यकर्ताओं को भावनगर में अशांत क्षेत्र अधिनियम लागू करने की मांग करने को कहा। इस अधिनियम के तहत अचल संपत्तियों की अंतर-सामुदायिक बिक्री पर रोक लग जाती है। विहिप नेता ने उनसे कहा कि अहमदाबाद और वडोदरा में यह अधिनियम प्रभाव में है।

तोगड़िया ने कहा कि चुनाव हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक पार्टियों पर दबाव डालने का अच्छा वक्त है और लोगों को भाजपा या कांग्रेस पर दबाव डालने से नहीं डरना चाहिए। मकान खरीदने वाला मुस्लिम परिवार उस इलाके में अभी रहने नहीं गया है।

उधर, आरएसएस ने इनकार किया है कि तोगड़िया ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। आरएसएस प्रवक्ता राम माधव ने ट्वीट किया, प्रवीणभाई ने इस तरह की कोई बात नहीं कही है, जिसे उनसे जोड़ा जा रहा है। यह फर्जी खबर है। कोई स्वयं सेवक इस तरह की नहीं सोच सकता। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें