Rajasthan Coronavirus Update : राजस्थान में मिले 1173 नए कोरोना संक्रमित, 11 मरीजों की मौत

मंगलवार, 11 अगस्त 2020 (00:41 IST)
जयपुर। राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के 1173 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 53 हजार 670 पहुंच गई वहीं 11 और मरीजों की मौत हो जाने से इससे मरने वालों का आंकड़ा 800 पहुंच गया।

चिकित्सा निदेशालय की ओर से आज रात्रि जारी रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान कोरोना के सर्वाधिक मामले कोटा में 170, अलवर में 165, बीकानेर में 115, जयपुर में 114, सीकर में 111, जोधपुर में 80, भरतपुर में 71, बांसवाड़ा में 42, बाड़मेर में 40, उदयपुर में 38, अजमेर में 34, भीलवाड़ा में 28, झुंझुनू में 19, नागौर में 18, प्रतापगढ़ में 18, चूरू में 16, डूंगरपुर में 16, राजसमंद में 13, गंगानगर में 11, जैसलमेर में 11, जालौर में 10, चित्तौड़गढ़ में नौ, टोंक में छह, हनुमानगढ़ में पांच, दौसा में चार, बारां में तीन, सिरोही और सवाई माधोपुर में दो-दो, धौलपुर में दो नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं।

राज्य में आज 11 और नए कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो गई। इनमें डूंगरपुर में तीन, कोटा, जोधपुर और बाड़मेर में दो-दो, पाली और राजसमंद में 1-1 की मौत हो गई। राज्य में अब तक इस वैश्विक महामारी से आठ सौ लोगों की मौत हो चुकी है।

राज्य में अब तक 17 लाख से ज्यादा सैंपल जांचे जा चुके हैं। इनमें कुल 53670 पॉजिटिव मिले हैं। 39060 लोग रिकवर हो चुके हैं। इसमें से 36310 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अब राज्य में कुल 13810 एक्टिव केस बचे।

राजस्थान का पहला प्लाज्मा दान शिविर झुंझुनू में : कोरोनावायरस की रोकथाम एवं उपचार के लिए राज्य सरकार द्वारा प्लाज्मा थैरेपी के लिए राज्य का पहला प्लाज्मा दान शिविर आज यहां आयोजित हुआ। जिला कलेक्टर उमर दीन खान ने बताया कि राज्य में पहले ऐसे प्लाज्मा दान शिविर का आयोजन सोमवार को राजकीय भगवानदास खेतान अस्पताल झुंझुनू में किया गया,जहां बिना मेडिकल कॉलेज के ऐसा संभव हो पाया है।

उन्होंने कहा कि इस महामारी से वर्तमान में संक्रमित लोगों के इलाज में ऐसे लोग जो पहले इस संक्रमण के शिकार हो चुके थे, वे अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। उन्होंने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि प्लाज्मा दान करने से शरीर पर किसी भी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता हैं।शिविर में एसएमएस अस्पताल जयपुर की अनुभवी टीम द्वारा ब्लड सैम्पलिंग की गई।
 
 
कोरोना वॉरियर्स का होगा सम्मान : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की कड़ी में नौ अगस्त से 15 अगस्त तक अगस्त क्रांति सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। आयुक्त नगर निगम दिनेश कुमार यादव ने बताया कि 11 अगस्त को कोरोना वॉरियर्स (सफाई कर्मियों) का सम्मान किया जाएगा।

कोटा में अब सप्ताह में 2 दिन का लॉकडाउन : कोटा में कोरोनावायरस के तेजी से बढ़ते हुए संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए अब सप्ताह में हर रविवार और सोमवार को लॉकडाउन रखा जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि अब इस महीने के अगले दोनों रविवार और सोमवार को 16-17 अगस्त और 23-24 अगस्त को कोटा में लॉकडाउन रहेगा। पहले केवल रविवार को लॉकडाउन रहता था।

राजस्थान में लॉकडाउन के उल्लंघन पर वसूला साढ़े 6 करोड़ से अधिक का जुर्माना : राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत अब तक चार लाख 52 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान कर छह करोड़ 88 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।

पुलिस महानिदेशक (अपराध) एमएल लाठर ने बताया कि मुख्यतः सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर एक लाख 86 हजार से अधिक, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 11 हजार 225, निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने पर दो लाख 53 हजार 78 व्यक्तियों के चालान किए गए हैं। सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वाले, शराब का सेवन करने वाले व्यक्तियों एवं सार्वजनिक स्थलों पर गुटखा-तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही की गई है।

एएसआई के कोरोना संक्रमित मिलने पर थाने में हड़कंप : राजस्थान में श्रीगंगानगर के पुरानी आबादी थाना के एक सहायक पुलिस उप निरीक्षक (एएसआई) की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कंप मच गया।
पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि इस एएसआई को कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। उसके सीधे संपर्क में आए आधा दर्जन पुलिसकर्मियों को थाने में ही क्वारंटीन किया गया है। पुलिस थाना के प्रभारी सहित करीब 60 पुलिसकर्मियों के सैंपल लिए गए हैं। इस थाने में लोगों की अनावश्यक आवाजाही रोक दी गई है। मुख्य द्वार पर बैरिकेड लगाए गए हैं।
कोटा में मिले रिकॉर्ड 263 कोराना मरीज : राजस्थान के कोटा में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले आने शुरू होने के बाद से अब तक आज सबसे अधिक 263 कोराना रोगी मिले हैं तथा एक की मौत हो गई। चिकित्सा विभाग के अनुसार कोटा मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में सुबह की जांच रिपोर्ट के अनुसार पहली बार सर्वाधिक 204 नए कोराना पॉजिटिव रोगी मिले हैं और इसके बाद दोपहर को आई रिपोर्ट में 43 और नए कोरोना संक्रमित रोगी मिले तथा शाम की रिपोर्ट में 20 और नए कोरोना पॉजिटिव मिले।(वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी